9 मई से लागू होगी Indian Bank की नई दर, बढ़ाया रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट

0
107

नई दिल्ली : जब से भारतीय रिजर्व बैंक में रेपो रेट बढ़ाया है, तब से कई बैंक रेपो लिंक्ड लोन महंगा कर चुके हैं. अब इस कड़ी में इंडियेन बैंक भी शामिल हो गया है। इंडियेन बैंक ने शनिवार को कहा कि उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को संशोधित किया है। संशोधित रेपो लिंक्ड रेंडिंग रेट 9 मई से लागू होगा। इंडियन बैंक ने यह कदम कई बैंकों द्वारा अपने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेंट को बढ़ाए जाने के बाद उठाया है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि की थी।

इंडियन बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, “बैंक की एसेट लायबिलिटी मैनेजमेंट कमेटी (ALCO) ने पॉलिसी रेपो दर से जुड़े सभी लोन/एडवाइंस के लिए लेंडिंग रेट की समीक्षा की है। बैंक ने कहा कि रेपो को 4 प्रतिशत से संशोधित कर 4.40 प्रतिशत किए जाने के कारण उसने पॉलिसी रेपो दर से जुड़ी उधार दर को संशोधित किया है। बैंक ने कहा कि उसकी उक्त संशोधित उधार दर 9 मई 2022 से नए ग्राहकों के लिए और 1 जून 2022 से बैंक के सभी मौजूदा ग्राहकों के लिए प्रभावी होगी।

इस सप्ताह की शुरुआत में आरबीआई द्वारा घोषित नई रेपो दर और नकद आरक्षित अनुपात (RBI के पास रखे गए बैंकों की कुल जमा का प्रतिशत) में क्रमशः 40 आधार अंकों और 50 आधार अंकों की वृद्धि के बाद बैंक तथा वित्तीय संस्थान ब्याज दर में वृद्धि कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here