सरकार ने आयात शुल्क में की भारी बढ़ोतरी, महंगा होने जा रहा है सोना

0
72

नई दिल्ली : सोना (Gold Price) अब महंगा होने जा रहा है। सरकार ने सोने पर बेसिक इंपोर्ट ड्यूटी (Basic Import Duty on Gold) को बढ़ा दिया है। सोने पर आयात शुल्क अब 7.5 फीसद से बढ़कर 12.5 फीसद हो गया है। सरकार ने शुक्रवार को बताया कि हम दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता है और अब मांग में कमी लाना चाहते हैं। भारत अपनी अधिकतर सोने की मांग को आयात के जरिए पूरा करता है। इससे रुपये (Indian Rupee) पर दबाव पड़ता है। रुपया इस हफ्ते रेकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर ट्रेड करता दिखा था। आयात शुल्क में बढ़ोतरी बढ़ते चालू खाता घाटे (Current Account Deficit) के बीच देखने को मिली है। साथ ही सरकार ने क्रूड ऑयल (Crude Oil) पर भी टैक्स लगाया है। सरकार ने पेट्रोलियम क्रूड, एचएसडी, पेट्रोल और एएफटी पर सेस/ड्यूटी लगाई है। इस सेस या ड्यूटी का इन उत्पादों के आयात से कोई संबंध नहीं है।

यह है सोने पर आयात शुल्क बढ़ाने की वजह

सरकार द्वारा सोने पर आयात शुल्क लगाने के फैसले के पीछे दो बड़ी वजहें हैं। भारत अपनी सोने की अधिकांश मांग को पूरा करने के लिए इस धातु का आयात करता है। सरकार को महंगे डॉलर में इसके लिए भुगतान करना पड़ता है। इससे चालू खाता घाटे में बढ़ोतरी हो रही है। व्यापार का सबसे बड़ा मापदंड चालू खाता पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुना हो गया है। महामारी के दौरान गिरावट के बाद भारत द्वारा की गई सोने की खरीदारी में पिछले साल काफी उछाल आया था।

पिछले साल जमकर खरीदा था सोना

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार साल 2021 में भारत ने एक दशक का सबसे अधिक सोना खरीदा। बता दें कि मई में व्यापार घाटा 24.3 अरब डॉलर के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। दूसरी वजह है रुपये में लगातार गिरावट आना। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट के चलते भी सरकार ने यह फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here