Immunity स्ट्रोंग करेगा घी+हल्दी का मिश्रण, बदलते मौसम में हर बीमारी का मर्ज हैं Nutritionist के ये 3 असरदार उपाय

0
66

हैलथ : बदलते मौसम के साथ आप में से कई लोगों को भरी हुई नाक, खरोंच या गले में खराश, लगातार छींकने, आंखों से पानी आना, नाक से आपके गले में बलगम का निकलना, तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द आदि की शिकायत होती होगी। इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि माइक्रोबियल ग्रोथ के लिए अनुकूल माहौल और आपके इम्युनिटी लेवल में संभावित कमी दो महत्वपूर्ण कारण हैं।

बदलते मौसम में खुद को कैसे रखें स्वस्थ? (How to be safe from sickness during weather changes?) मौसम, तापमान और प्रकाश में परिवर्तन का असर आपके शरीर पर भी होता है। यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं। जीवनशैली में कुछ बदलावों के साथ सावधान रहने से आपको नाक बहने, छींकने, चकत्ते आदि से बचने में मदद मिल सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जो मौसमी बीमारी की संभावना को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे लेकर क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अवंती देशपांडे ने कारगर घरेलू नुस्खे शेयर किए हैं। वह बताती हैं कि मौसम में अचानक ठंड या गर्मी बढ़ने से आपकी इम्युनिटी पर इसका विपरीत असर दिखने लगता है। जिससे आपकी बॉडी बीमारियां से लड़ने में कामयाब नहीं हो पाती है। ऐसे में घर में तैयार किए गए इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं जानिए कैसे करें तैयार।

बदलते मौसम की बीमारियों को दूर रखने का मंत्र
घी + हल्दी पाउडर
न्यूट्रिशनिस्ट अवंती बताती हैं कि घी और हल्दी से तैयार किया गया मिश्रण इम्युनिटी बढ़ाने का एक पुराना उपाय है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर को इंफेक्शन और वायरस से बचाने का काम करता है। और घी पाचन तंत्र के लिए रक्षा कवच है और अच्छे बैक्टीरिया के लिए भोजन की तरह काम करता है। ऐसे में इसका सेवन बदलते मौसम में स्वस्थ्य रहने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

कैसे करें तैयार

1 चम्मच घी और 1/4 चम्मच हल्दी लें। इन्हें एक कटोरी में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। अब यह आपके सेवन के लिए तैयार है। हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें

​फास्ट एंड अप चार्ज जिंक+ विटामिन सी
न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि श्वांस संबंधी विकारों के लिए जिंक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। और विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करती है। ऐसे में फास्ट एंड अप चार्ज जिंक और विटामिन सी का मिश्रण आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

कैसे करें तैयार

फास्ट एंड अप चार्ज जिंक और विटामिन सी की एक टेबलेट को एक गिलास पानी में मिलाएं। अब इसे घुलने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें। टेबलेट के घुलने के बाद यह सेवन के लिए तैयार है। दिन में किसी भी टाइम आप इसे तैयार करके पी सकते हैं।

​आंवला पाउडर + शहद

न्यूट्रिशनिस्ट मौसम में बदलाव से होने वाले इम्युनिटी पर असर को कम करने के लिए आंवला और शहद के मिश्रण का सेवन करने की सलाह देती है। वह बताती हैं कि आंवला विटामिन सी प्राकृतिक स्रोत है और एक क्षारीय भोजन भी है। जबकि शहद एंटी माइक्रोबियल है। जो शरीर को खराब बैक्टीरिया से बचाने का काम करती है।

कैसे करें तैयार

1/2 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच शहद को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। इस तैयार मिश्रण को आप सोने के समय या सुबह के समय खा सकते हैं।

​बदलते मौसम में स्वस्थ्य रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बदलते मौसम में बीमार पड़ना पहले ही आम बात हो, लेकिन इसके परिणाम आपको लंबे समय में गंभीर बीमारी के रूप में भी दिख सकते हैं। इसलिए खान पान को बेहतर बनाने के साथ ही जरूरी है, 8 घंटे की नींद , बीमार होने पर घर में रहना, लंबे समय तक एलर्जी रहने पर डॉक्टर से सलाह लेना आदि। यह कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपको और आपके परिवार को मौसमी बदलावों के इस चक्रव्यूह में फंसने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here