बॉडी के किस अंग के लिए क्या खाना है फायदेमंद

0
49

लाइफस्टाइल : वैसे तो फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स पूरे शरीर के लिए ही फायदेमंद होते हैं लेकिन फिर भी इनका असर शरीर के कुछ हिस्सों पर खासतौर से देखने को मिलता है, जैसे- गाजर का आंखों पर तो वहीं अखरोट का ब्रेन पर। तो आज के अपने इस लेख में हम ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में जानने वाले हैं जो शरीर के अलग-अलग अंगों को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

1. हेल्दी और एक्टिव दिमाग के लिए अखरोट

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर चीज़ों का सेवन करना फायदेमंद होता है। जो सबसे ज्यादा अखरोट और फिश में पाया जाता है। इसे नियमित तौर पर खाने से दिमाग एक्टिव रहता है, चीज़ों पर फोकस करना आसान होता है और याददाश्त भी तेज होती है।

2. आंख की रोशनी के लिए गाजर

गाजर में अच्छी-खासी मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है। तो इसके सेवन से आंखों की मसल्स हेल्दी रहती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के साथ ही मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के खतरे की संभावना को भी कम करते हैं।

3. त्वचा के लिए जरूरी बादाम

रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाने की आदत डाल दें क्योंकि ये आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। शरीर में विटामिंस, प्रोटीन और मिनरल्स की कमी को दूर करता है। रोजाना इसके सेवन से त्वचा हेल्दी रहती है और उसका ग्लो भी बढ़ता है। बादाम को दूध के साथ ले सकते हैं या फिर बादाम का दूध भी बनाया जा सकता है। रातभर इसे भिगोकर रख दें। सुबह उठने पर बादाम के छिलके उतार लें। ब्लेंडर में पानी और बादाम को एक साथ पीस लें। तैयार है इसका दूध।

4. हेल्दी हार्ट के लिए टमाटर

टमाटर दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में बहुत ही फायदेमंद है। रोजाना टमाटर का जूस पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। हार्ट को हेल्दी रखने में पोटैशियम का रोल भी बहुत खास है जो टमाटर में पाया जाता है। तो सलाद, सूप या जूस जैसे चाहें वैसे टमाटर को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

5. पेट के लिए अदरक

अदरक वैसे तो कई तरीकों से लाभकारी है लेकिन पेट से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक इसके सेवन से दूर रहती हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिसे खाने से हाजमा एकदम दुरुस्त रहता है। चाय और सब्जी के अलावा पराठे में भी इसे कद्दूकस कर मिक्स कर खाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here