हर गांव को मिलेगा स्वच्छ पानी, सरकार तैयार कर रही नई योजना

0
57

जालंधर : पंजाब के जल सप्लाई एवं सैनीटेशन मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य के हर गांव को स्वच्छ और पीने योग्य पानी उपलब्ध करवाने के लिए ‘विलेज एक्शन प्लान’ के तहत एक योजना तैयार की है। इसे पूरा करने के लिए 2 महीनों का समय निर्धारित किया गया है।

ब्रह्म शंकर जिम्पा ने कहा कि विलेज एक्शन प्लान के अधीन सभी 12,000 गांवों में अलग-अलग कार्यों को पहल देकर 100 प्रतिशत घरों में पानी के कनैक्शन, गांव की नई बस्तियों/ आबादी में पाइप बिछाने, पेयजल स्रोतों को और मजबूत करना स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को पूरी तरह लागू करना आदि शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि लक्ष्य को 2 माह में प्राप्त करने के लिए उपमंडल इंजीनियर एवं कार्यकारी इंजीनियर द्वारा प्रतिदिन मॉनीटरिंग अधीन 700 से अधिक इंजीनियरों एवं सोशल फील्ड स्टाफ को विशेषज्ञों द्वारा जिला अनुसार प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इन प्रशिक्षणों का एक उद्देश्य कर्मचारियों द्वारा संपर्क अभियान चलाकर विलेज एक्शन प्लान के लक्ष्य को पूरा करना है। जल सप्लाई एवं सैनीटेशन मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के अधीन पंजाब के गांवों के सभी घरों और सार्वजनिक स्थानों पर टूटियों से स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग के प्रमुख सचिव डी.के. तिवारी के नेतृत्व में विभाग के तकनीकी एवं सामाजिक अधिकारियों द्वारा निर्धारित समय में लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है।  स्वच्छ पानी हर घर में सुनिश्चित करने के लिए ग्राम सभा सैशन के माध्यम से योजना बनाने की तैयारी चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here