चीन ने दलाई लामा से मिलने पर लेडी गागा को किया प्रतिबंधित

    0
    94

    पॉप सनसनी लेडी गागा के दलाई लामा से मुलाकात करने के बाद चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने गागा को कथित तौर पर दुश्मन विदेशी ताकतों की सूची में डाल दिया है। गार्डियन ऑनलाइन की खबर के अनुसार, 2.7 करोड़ से ज्यादा एलबमें बेच चुकी 30 वर्षीय गायिका ने इंडियानापोलिस में एक सम्मेलन से पहले तिब्बत के इस आध्यात्मिक नेता से मुलाकात की थी।

    गायिका के फेसबुक अकाउंट पर 19 मिनट की मुलाकात का वीडियो डाला गया था, जिसमें वे दोनों ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य के बारे में और मानवता से जुड़ चुकीं बुराइयां दूर करने के बारे में बात कर रहे थे। इस मुलाकात पर बीजिंग ने गुस्से भरी प्रतिक्रिया देते हुए दलाई लामा को ‘‘भिक्षु के वेश में एक भेड़िया’’ करार दिया। मार्च 1959 में निर्वासन में चले गए दलाई लामा इस बात पर जोर देते हैं कि वह तिब्बतवासियों के लिए चीनी शासन से ज्यादा स्वायत्तता हासिल करना चाहते हैं। लेकिन चीनी शासक उन्हें एक अलगाववादी मानते हैं। उनका दावा है कि दलाई लामा हिमालयी क्षेत्र को चीन से अलग करने की साजिश रच रहे हैं ताकि वहां धार्मिक शासन की स्थापना की जा सके।
    हांग कांग के लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली की खबर के अनुसार, गागा की मुलाकात के बाद कम्यूनिस्ट पार्टी के एक विभाग ने लेडी गागा के सभी प्रदर्शनों को चीन में प्रतिबंधित करने का ‘‘एक महत्वपूर्ण निर्देश’’ जारी कर दिया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here