पद छोड़ने को तैयार नहीं ब्रिटिश PM जॉनसन , एक वरिष्ठ मंत्री को किया बर्खास्त

0
74

लंदन: बोरिस जॉनसन के शीर्ष सहयोगियों में से एक ने बुधवार शाम दावा किया कि वह ‘‘उत्साह से भरे हैं” और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने की योजना बना रहे हैं। जॉनसन के अपने एक वरिष्ठ मंत्री को बर्खास्त करने की खबर सामने आने के कुछ समय बात शीर्ष सहयोगी का यह बयान आया है। ऐसा माना जा रहा है कि वरिष्ठ मंत्री जॉनसन के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में बने रहने के पक्ष में नहीं थे। मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री माइकल गोव ने कथित तौर पर जॉनसन को प्रधानमंत्री के पद से हटने को कहा था। ऐसा कहा जा रहा है कि जॉनसन ने इसके बाद माइकल गोव को ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में बुलाया और उन्हें मंत्री पद से बर्खास्त किए जाने की जानकारी दी।

जॉनसन के नेतृत्व पर उठ रहे सवालों के बीच जॉनसन के संसदीय निजी सचिव जेम्स डुड्रिज ने ‘स्काई न्यूज’ को बताया कि जॉनसन और ब्रिटेन के नए चांसलर नदिम जहावी बृहस्पतिवार को अर्थव्यवस्था पर एक संयुक्त योजना पेश करेंगे। डुड्रिज ने कहा, ‘‘ उनके पास देश के 1.4 करोड़ लोगों का समर्थन है और अभी उन्हें देश के लिए बहुत कुछ करना है।” उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उम्मीद कर रहा हूं कि वह आज शाम तक मंत्रिमंडल के वरिष्ठ पदों पर नियुक्ति कर देंगे। मैं प्रधानमंत्री और उनके चांसलर नदिम जहावी की कल की घोषणाओं के लिए भी उत्साहित हूं।”

मीडिया की अन्य खबरों में भी इस बात की पुष्टि की गई कि जॉनसन का इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं है। मौजूदा नियमों के तहत हाल ही में विश्वास मत जीतने के बाद जॉनसन आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर बन रह सकते हैं। हालांकि, ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है। जॉनसन के करीबी सूत्रों के हवाले से एक खबर में कहा गया, ‘‘ प्रधानमंत्री को पता है कि उनके पास 1.4 करोड़ का जनादेश है और उन्हें पद से हटाने का एकमात्र तरीका उस जनादेश को उनसे छीनना है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here