Blood Sugar: रात को खाने के बाद करें ये काम तो सुबह नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, जानिए और किन उपायों से मिलेगी राहत

0
232

होशियारपुर। सेहत संभाल । Blood Sugar: डायबिटीज होने पर रक्त में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता-घटता रहता है। इसे संतुलित रखने के लिए हमारे खानपान और जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है। अगर ब्लड शुगर अधिक बढ़ा हुआ है तो विशेषज्ञ दवाइयों के साथ-साथ इस पर पर विशेष बल देते हैं कि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर ब्लड शुगर का स्तर कम किया जा सकता है।

डिनर के बाद करें ये काम तो सुबह नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर- डायबिटीज के मरीजों में यह देखा गया है कि सुबह-सुबह उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसके कई कारण हैं, जैसे हमारे शरीर को दिन भर काम करने के लिए अधिक एनर्जी की जरूरत होती है, इसलिए सुबह में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। कई बार हम रात को अधिक इंसुलिन ले लेते हैं और सही भोजन नहीं करते, इसलिए भी सुबह ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।
सुबह-सुबह ब्लड शुगर न बढ़े इसके लिए आप रात को खाने के बाद करीब 20 मिनट तक के लिए टहलें। कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि खाने के बाद टहलने से रक्त शर्करा में कमी आती है। डायबिटीज मरीजों को रात के खाने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए बल्कि खुली जगह में टहलना चाहिए। टहलने के दौरान हमारा शरीर ग्लूकोज का उपयोग करता है जिससे रक्त में शर्करा बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

इन उपायों से भी कम होगा ब्लड शुगर-

रात में न खाएं मीठा- हाई ब्लड शुगर के मरीजों को मीठे से दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप रात में मीठा खाते हैं तो समस्या और गंभीर हो सकती है। रात को अधिक खाने से भी बचें क्योंकि इससे भी ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है। हल्का गर्म खाना खाएं जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन हो।

दिन में रहें शारीरिक रूप से एक्टिव- शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना भी ब्लड शुगर बढ़ने का एक कारण है। जब हम दिन भर एक्टिव होते हैं तो ग्लूकोज का इस्तेमाल होता रहता है और इससे शरीर में ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें, ये कई अन्य रोगों से भी आपको दूर रखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here