चक्कोवाल में ब्लॉक स्तरीय टीबी जागरूकता संगोष्ठी

0
149

होशियारपुर .  मार्च विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चक्कोवाल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलदेव सिंह जी की अध्यक्षता में ब्लॉक चक्कोवाल अंतर्गत सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जानकारी साझा करते हुए डॉ. बलदेव सिंह ने लोगों को अवगत कराया कि टीबी एक लाइलाज बीमारी नहीं है और इसका इलाज सरकार द्वारा जिले के हर स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त किया जाता है।

हर स्वास्थ्य केंद्र में टीबी का मुफ्त इलाज : डॉ. बलदेव सिंह

तपेदिक को मिटाने के लिए सरकार ने 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है और इसे हासिल करने के लिए एक जन आंदोलन की जरूरत है जिसमें सरकार के साथ-साथ आम जनता का भी सहयोग जरूरी है.
सरकारी संस्थान में पंजीकृत प्रत्येक टीबी रोगी को सरकार द्वारा उपचार के दौरान पोस्ट डाइट के लिए 500/- रुपये दिए जाते हैं ताकि रोगी स्वस्थ और स्वस्थ हो सके। उन्होंने और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब के सभी जिला अस्पतालों में क्षय रोग का उचित और शीघ्र पता लगाने के लिए म्यूकस स्क्रीनिंग, चेस्ट एक्स-रे, सीबी नोट मशीन और ट्रूनॉट मशीन के माध्यम से टीबी के लिए परीक्षण और उपचार बिल्कुल मुफ्त हैं। इस अवसर पर उनके साथ डॉ मनविंदर कौर, डेंटल सर्जन डा रजत आदिया, बीईई रमनदीप कौर और एसटीएस विजय कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here