Select Page

बीएसएनएल और एमटीएनएल को रविशंकर प्रसाद ने बताया, महत्‍वपूर्ण:

बीएसएनएल और एमटीएनएल को रविशंकर प्रसाद ने बताया, महत्‍वपूर्ण:

नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का दूसरा सत्र जारी है। लोकसभा के बजट सत्र में बुधवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में कहा, ‘हमारा मानना है कि कम्‍युनिकेशन की पूरी व्‍यवस्‍था व पब्‍लिक सर्विस के लिए बीएसएनएल काफी महत्‍वपूर्ण है। बीएसएनएल बुरे समय के दौर से गुजरा है। 2014-15, 2015-16 में यह कुछ पॉजिटिव हुआ।’

उन्‍होंने आगे कहा, ‘हमारी सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल दोनों को पुनर्जीवित करने के लिए एक बेहतर फैसला लिया है क्योंकि ये दोनों ही प्राकृतिक आपदाओं बाढ़, भूकंप आदि के दौरान सार्वजनिक सेवा में जुटे रहते हैं। बीएसएनएल के कर्मचारी के लिए 74% राजस्व खर्च, एमटीएनएल 87%, एयरटेल 3%, वोडाफोन 6%, जीओ 4% है।’

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कोयला, वाणिज्य और उद्योग, संचार, रक्षा, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, योजना और रेल मंत्रालय से प्रश्‍न पूछे गए। उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली हिंसा व अन्‍य मुद्दे कोरोना वायरस के शोर में दब गए हैं। एहतियातन संसद भवन के गेट पर लोगों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जा रही है। बुधवार को कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए एहतियातन उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति एम.वेंकैया नायडू की उनके ऑफिस में दाखिल होने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई। मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए आर्थिक मंदी व कोरोना वायरस का मुद्दा उठाया।

कोरोना वायरस पर चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। यह नोटिस टेलीकॉम ऑपरेटर्स से सरकार द्वारा कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) मांगी गई है।

राज्यसभा में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों पर नजर रखने के मुद्दे पर बोला चीन के घटते व्यापार के साथ भारत की अर्थव्यवस्था भी इसकी चपेट में है और वैश्विक विकास में मंदी का इस पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *