Select Page

जब सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर पर लगा ब्रेक !

जब सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर पर लगा ब्रेक !

नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

नई दिल्ली: भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन साल 2012 में अपना दो दशक से ज्यादा पुराने वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहा था। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने जिस देश के खिलाफ अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था, उसी देश के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने आखिरी वनडे मैच भी खेला। इस दौरान उन्होंने तमाम रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए।

साल 2012 में एशिया कप के एक मुकाबले में 18 मार्च को भारतीय टीम का सामना चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ हुआ। ये मुकाबला हाई-स्कोरिंग था, जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली। यही सचिन तेंदुलकर के वनडे इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच था। इसके बाद सचिन तेंदुलकर कभी भी भारतीय टीम की नीली जर्सी में नज़र नहीं आए। हालांकि, एक साल उन्होंने टेस्ट क्रिकेट जरूर खेली, लेकिन वनडे और टी20 क्रिकेट से वे संन्यास ले चुके थे।

इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए। पाक टीम की ओर से सलामी बल्लेबा मोहम्मद हफीज ने 105 और नासिर जमशेद ने 112 रन की पारी खेली। इनके अलावा यूनिस खान ने 52 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से प्रवीण कुमार और अशोक डिंडा को 2-2 विकेट मिले, लेकिन पहले विकेट के लिए भारत को 224 रन और 34 ओवर इंतजार करना पड़ा।

उधर, 330 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरी गेंद पर ही गौतम गंभीर के रूप में झटका लगा, लेकिन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने 133 रन की साझेदारी की और फिर विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 172 रन जोड़े। इस मैच में विराट कोहली ने 183 रन की पारी खेली, जबकि रोहित शर्मा 68 रन बनाकर और सचिन तेंदुलकर 52 रन की पारी खेलकर आउट। आइए जानें सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कितने रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर के वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड:

463 मैच- वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

452 मैच- सबसे ज्यादा वनडे पारियां खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

18426 रन- वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

200 रन नाबाद- वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

49 शतक- ओडीआई में सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

96 अर्धशतक – ओडीआई में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

2016 चौके- वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

21367 गेंद- सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट में गेंद खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

62 बार- मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

15 बार- मैन ऑफ द सीरीज हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

44.83 के औसत से वनडे में रन बनाने का रिकॉर्ड

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *