Select Page

बैंक हड़ताल: अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, निपटा लें सभी जरूरी काम

बैंक हड़ताल: अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, निपटा लें सभी जरूरी काम

नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

नई दिल्ली: बैंक हड़ताल और बैंक की अन्य छुट्टियों के कारण अगले सप्ताह बैंकिंग शाखाएं केवल तीन दिनों के लिए ही खुली रह सकती हैं। चार बड़े बैंकों में 10 पीएसयू बैंकों के विलय योजना के विरोध में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (ऐआईबीईऐ) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (ऐआईबीओऐ) ने 27 मार्च को अखिल भारतीय बैंक हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारी महासंघ भी हड़ताल में शामिल हो सकता है।

अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे, लेकिन कई शहरों में बुधवार को गुड़ी पड़वा और तेलुगु नव वर्ष दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। 25 मार्च को वसंत उत्सव के कारण बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और नागपुर जैसे कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

गुरुवार को फिर एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे लेकिन, शुक्रवार को बैंक की हड़ताल के कारण बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। शनिवार को भी छुट्टी होगी क्योंकि सभी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

उल्लेखनीय है कि वेतन संबंधी मुद्दों को लेकर भारतीय बैंक संघ (आईबीऐ) से असहमति के बाद बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से 3-दिवसीय हड़ताल पर बैठने की धमकी दी थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया था।

इससे पहले 31 जनवरी और 1 फरवरी को हजारों बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर बैठ गए थे, जिससे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं।

गौरतलब है कि 10 पीएसयू बैंकों की मेगा विलय योजना 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। बैंक यूनियनों ने मांग की है कि सरकार विलय योजना को वापस ले।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *