Select Page

गृह मंत्रालय का अहम बयान- आईपीसी में ‘हेट क्राइम’ का जिक्र नहीं, इसलिए नहीं है कोई डाटा:

गृह मंत्रालय का अहम बयान- आईपीसी में ‘हेट क्राइम’ का जिक्र नहीं, इसलिए नहीं है कोई डाटा:

नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

नई दिल्‍ली: संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। 1990 के दशक में घाटी छोड़ने वाले और वर्तमान में देश में निवास करने वाले कश्मीरी पंडितों की संख्या पर गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा, ‘वर्तमान में जम्मू में रहने वाले रजिस्टर्ड प्रवासी परिवारों की संख्या 43,618, दिल्ली-एनसीआर में 19,338 व अन्य राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में 1,995 है यानि, कुल जनसंख्या 64,951 है। संसद में गृह मंत्रालय ने कहा भारतीय दंड संहिता किसी भी अपराध को ‘हेट क्राइम’ के रूप में परिभाषित नहीं करता है और इसलिए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ‘हेट क्राइम’ के तहत कोई डाटा नहीं रखता है।

भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा, ‘कोरोना वायरस के कारण संसद के सत्र को बंद कर दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट के नौसेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने पर प्रसन्‍नता जाहिर की और कहा, ‘हम पूरे दावे के साथ कह सकते हैं कि महिलाएं हर क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रही हैं। आर्मी, नेवी, एयर फोर्स हर जगह आ रही हैं बहुत अच्छी बात है।’

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा भारत में आने वाले विदेशियों के आंकड़े उनके समुदाय के आधार पर निश्चिसत नहीं किए जाते हैं हालांकि 1 जनवरी 2015 से लेकर दिसंबर 2019 तक बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए अल्पसंख्यक समुदायों के 25,782 व्यक्तियों को दीर्घकालिक वीजा दिया गया है।

इस क्रम में आज राज्‍यसभा में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने देश भर के डॉक्‍टरों को धन्‍यवाद कहा। उन्‍होंने सदन में कहा, ‘देशभर के डॉक्टर तमाम खतरों को मोल लेकर पूरी ईमानदारी के साथ जुटे हुए हैं, मुझे लगता है उनकी सराहना करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं हैं। मैं सभी डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को आप सभी की ओर से धन्यवाद अदा करता हूं।’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज शाम 6 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और कोरोना वायरस पर चर्चा करेंगे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *