Select Page

हायर सेकंड्री लेवल टियर-1 परीक्षा कल से, रखें ध्यान इन बातों का

हायर सेकंड्री लेवल टियर-1 परीक्षा कल से, रखें ध्यान इन बातों का

 

नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा कंबाइंड हायर सेकंड्री लेवल (सीएचएसएल) टियर 1 परीक्षा का आयोजन कल, 17 मार्च से किया जाना है। परीक्षा विभिन्न निर्धारित परीक्षा केंद्रो पर 28 मार्च तक चलेगी।

टियर 1 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आयोग के विभिन्न रीजनल वेबसाइट्स के माध्यम से पहले ही जारी किये जा चुके हैं। परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे एसएससी के अपने संबंधित रीजन की वेबसाइट पर जाकर या नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में लोवर डिविजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष करता है। सीएचएसएल भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण – टियर 1 (कंप्यूटर आधारित टेस्ट यानि सीबीटी), टियर 2 (डिस्क्रिप्टिव पेपर) और टियर 3 (स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट) होते हैं। टियर 1 परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाता है।

वर्ष 2019 के लिए एसएससी सीएचएसएल 2019 चयन प्रक्रिया के माध्यम से कुल 4893 पदों के लिए भर्ती की जानी है।

टियर 1 परीक्षा: स्कीम, लैंग्वेज और निगेटिव मार्किंग:

एएससी सीएचएल टियर 1 परीक्षा में अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धिमत्ता, सामान्य अभिरूचि और सामान्य जानकारी विषयों से वस्तुनिष्ठ प्रकार-बहु-विकल्पीय प्रश्न कुल चार पार्ट में होंगे। प्रत्येक पार्ट में 25 प्रश्न होंगे जिनके लिए 50 अंक निर्धारित किये गये हैं। परीक्षा की अवधि 60 मिनट निर्धारित की गयी है।

ध्यान रखें कि पार्ट 1 (अंग्रेजी भाषा) के प्रश्नों को छोड़कर अन्य सभी पार्ट के प्रश्न अंग्रेजी और हिन्दी दोनो ही भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा 2019 में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। उम्मीदवारों के प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 नकारात्मक अंक दिये जाएंगे।

उम्मीदवार टीयर 1 परीक्षा के लिए सिलेबस आयोग द्वारा जारी सीएचएसएल 2019 नोटिफिकेशन में देख सकते हैं और सीएचएसएल 2019 चयन प्रक्रिया के माध्यम से भरी जाने वाली प्रस्तावित 4893 रिक्तियों के ब्रेक-अप को आयोग की वेबसाइट, ssc.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा 2019 के लिए लास्ट मिनट और एग्जाम हॉल टिप्स:

• सभी पार्ट के लिए तैयार किये गये मॉडल प्रश्नों को रिवाइज करना न भूलें।

• संभव हो तो मॉडल प्रश्न-पत्र के माध्मय से निर्धारित समय (एक घंटे) में हल करने का अभ्यास कर लें।

• प्रैक्टिस के लिए विभिन्न ऑनलाइन वेबसाइट्स का भी सहारा लिया जा सकता है।

• निर्धारित समय के भीतर प्रश्नों को करने से आपकी स्पीड बढ़ेगी और एग्जाम हॉल में बेहतर कर पाएंगे।

• परीक्षा के लिए निकलते समय एडमिट कार्ड, ओरिजिनल आईडी प्रूफ और आवश्यक स्टेशनरी साथ ले जाएं।

• ध्यान रखें कि परीक्षा भवन परिसर में इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स (मोबाईल, ब्लुटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, आदि) ले जाने की अनुमति नहीं होती, इसलिए इन्हें न ले जाना ही बेहतर होता है। अन्यथा, परीक्षा भवन में इन्हें सुरक्षित रखने या जमा करने में ही समय और एजर्जी वेस्ट होती है।
• एग्जाम हॉल में प्रश्नों को अटेंप्ट करने के पहले अच्छी तरह से पढ़कर समझ लें।

• टीयर 1 परीक्षा के प्रत्येक पार्ट के लिए औसतन 15 मिनट का समय निर्धारित होता है। इसलिए किसी एक पार्ट पर अधिक समय लगाने से बेहतर होता है कि सभी हिस्से के आसान प्रश्नों को पहले हल किया जाए। उसके बाद बचे समय में सुगमता के अनुसार कठिन प्रश्नों को हल करना चाहिए।

• अंत में ध्यान रखें कि परीक्षा में जाने से पूर्व या हॉल में किसी भी प्रकार का तनाव न लें और अपना बेस्ट एफर्ट दें।

टियर 1 परीक्षा के परिणाम की घोषणा अप्रैल माह के अंत तक की जा सकती है और परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को एसएससी द्वारा 28 जून 2020 को आयोजित की जाने वाली टियर 2 परीक्षा में सम्मिलित होने दिया जाएगा।

 

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *