Select Page

बोर्ड परीक्षा में सफलता के लिए डा. सरीन ने दिए टिप्स

बोर्ड परीक्षा में सफलता के लिए डा. सरीन ने दिए टिप्स

होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स (सिमरन):

होशियारपुर: परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक है कि अंतिम पलों में बेतहाशा पढ़ते जाने की बजाय मुख्य सवालों और बिदुओं की दोहराई करें लेकिन साथ ही साथ जरूरी है कि तनाव से बचें क्योंकि तनाव से जहां आपकी याद करने की शक्ति आधी रह जाती है वहीं आपकी पर्फारमेंस पर भी बुरा असर होता है। इसके लिए जरूरी है कि पूरी और आरामदायक नींद लें तथा कुछ पल शांत बैठ कर मेडिटेशन करें। इससे जहां तनाव कम होगा वहीं याद करने और समझने की शक्ति भी बढ़ेगी।

शिक्षाविद् डा. आशीष सरीन ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा से पहले अंतिम तीन दिनों में सफलता के लिए विद्यार्थियों को टिप्स देते हुए उक्त बात कही। वह हिज़ एक्सीलेंट कोचिंग सेंटर की ओर से परीक्षा से पहले के दो दिनों की रणनीति विषय पर आयोजित प्रशिक्षण सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि और पहले से पढ़े हुए सिलेबस के मुख्य बिंदुओं की दोहराई की जाए और साथ ही साथ इन दिनों में मस्तिष्क व शरीर को पूरा आराम भी दिया जाए। सबसे जरूरी बात कि परीक्षा से पहले की रात देर तक जागने और फिर सुबह जल्दी उठ कर दोबारा से रट्टे लगाने की भूल कतई न करें। अन्यथा थका हुआ शरीर और दिमाग आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है। जरूरी है कि हलका सुपाच्य आहार लें व भरपूर पानी पिएं।

सरीन ने परीक्षा में बेहतर परफार्मेंस के लिए टिप्स शेयर करते हुए बताया कि प्रश्नपत्र मिलने को बाद लिखना शुरू करने से पहले उसे दो बार अच्छी तरह से पढ़ें और फिर जिन सवालों के जवाब आपको सबसे अच्छे से मालूम हैं पहले उन्हें हल करें। प्रश्न लिखने में समय न गंवा कर सीधे प्रश्न का नंबर लिख कर उत्तर लिखें क्योंकि अंक उत्तर के मिलने हैं न कि प्रश्न लिखने के। इसके साथ ही परीक्षा में पूछे गए सवालों के हल से संबंधित टिप्स और फार्मूले अपनी उत्तर पुस्तिका पर एक ओर कॉलम में पेंसिल से नोट कर लें ताकि उत्तर लिखते हुए कहीं महत्वपूर्ण बिंदु छूट न जाएं। इस दौरान उन्होंने परीक्षा से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *