Select Page

चंद्रयान 2: इसरो चीफ़ के सिवन को क्या पीएम मोदी ने कैमरा देखकर दी थी सांत्वना ?

चंद्रयान 2: इसरो चीफ़ के सिवन को क्या पीएम मोदी ने कैमरा देखकर दी थी सांत्वना ?

होशियारपुर (जनगाथा टाइम्स ) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इसरो चीफ़ के सिवन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ‘सिवन ने जब पीएम मोदी को विक्रम लैंडर के गुम होने की सूचना दी तो मोदी ने ना उन्हें गले लगाया और ना ही सांत्वना दी. लेकिन जब दोनों कैंमरे के सामने आये तो रोना-धोना किया गया’.

27 सेकेंड का यह वायरल वीडियो कई बड़े फ़ेसबुक और वॉट्सऐप ग्रुप्स में शेयर किया गया है. फ़ेसबुक और ट्विटर समेत छह लाख से ज़्यादा बार यह वीडियो देखा जा चुका है और सैकड़ों बार इस वीडियो को शेयर किया गया है.

वीडियो के पहले हिस्से में दिखाई देता है कि पीएम मोदी सूचना मिलने के बाद सिवन से कुछ कहते हैं और जाकर अपनी जगह बैठ जाते हैं. जबकि वीडियो के दूसरे हिस्से में वो सिवन को अपने सीने से लगाये, उनकी पीठ थपथपाते हुए दिखाई देते हैं.

सोशल मीडिया पर जिन लोगों ने यह वायरल वीडियो शेयर किया है, उन्होंने लिखा है कि ‘मीडिया और कैमरे इर्द-गिर्द ना होने के कारण मोदी ने पहले सिवन को लौटा दिया था. लेकिन कपड़े बदलने के बाद और कैमरों की मौजूदगी में ही उन्होंने सिवन को गले लगाकर सांत्वना दी’. लेकिन अपनी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा भ्रामक है और वायरल वीडियो को दूरदर्शन न्यूज़ के लाइव प्रसारण के दो अलग हिस्से जोड़कर बनाया गया है.

 

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *