Select Page

नशे के खिलाफ संयुक्त प्रयास की जरुरत: डिप्टी कमिश्नर

नशे के खिलाफ संयुक्त प्रयास की जरुरत: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर( रुपिंदर )   डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि समाज को नशा मुक्त करने के लिए संयुक्त प्रयास की जरु रत है, इसके लिए हर व्यक्ति अग्रणी भूमिका निभाए। वे आज सिविल, पुलिस, स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर एस.एस.पी. श्री. जे. एलेनचेलियन भी मौजूद थे। श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए बडी व डैपो प्रोग्राम चलाए गए है और इन प्रोग्रामों को अपने मिशन में सफल बनाने के लिए संयुक्त प्रयास की जरु रत है। उन्होंने विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि बडी व डैपो अभियान को घर-घर पहुंचाने के लिए गंभीरता दिखाई जाए।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से नशे के खिलाफ डैपो(ड्रग एबयूज प्रीवैनशन आफिसर, नशा रोकू अधिकारी) अभियान की शुरु आत की गई है, इस लिए जहां जिला पुलिस व स्पैशल टास्क फोर्स की ओर से नशे का कारोबार करने वाले समगलरों पर शिकंजा कसा जाए, वहीं अधिक से अधिक डैपो बनाकर  जागरु कता पैदा की जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नशे के दलदल में फंसे मरीजों के इलाज के लिए पुर्नवास केंद्र, नशा छुड़ाओ केंद्र व ओ.ओ.ए.टी. क्लीनिकों में विशेष प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि समाज को नशा मुक्त करने के लिए पंचायतों, आशा वर्करज, जी.ओ.जीज व यूथ क्लब अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं, इस लिए इनको नशा रोकू कमेटियों में शामिल कर विशेष ट्रेनिंग दिलाई जाए। उन्होंने पंचायतों को अपील करते हुए कहा कि नशे के खिलाफ उनकी ओर से डाले गए योगदान डालने पर ही नौजवानी को नशे से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से नशा मुक्त गांवों को विशेष तौर पर सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नशे की रोकथाम संबंधी सूचना व सुझाव देने के लिए एस.टी.एफ होशियारपुर के डी.एस.पी(98721-56560) के अलावा स्पैशल टास्क फोर्स की टीम के साथ 98153-07853, 90415-16246 व 94632-62817 व्हाट्स एप नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम व पता बिल्कुल गुप्त रखा जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि पंजाब सरकार के बडी प्रोग्राम के अंतर्गत सरकारी व प्राइवेट स्कूलों-कालेजों के अलावा पालीटैक्नीक व आई.टी.आई. को भी शामिल किया जाए, ताकि नशे के खिलाफ शुरु  किए गए बडी प्रोग्राम का संदेश घर-घर पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बडी बनाकर विशेष ट्रेनिंग करवाई जाए, ताकि आने वाले दिनों में बडी के अंतर्गत अधिक से अधिक जागरु कता फैलाई जा सके। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए अपने मोहल्ले मेंं नशे के बुरे प्रभावों संबंधी जागरु कता फैला कर पंजाब सरकार की नीतियों व प्रोग्रामों की सफलता के लिए अधिक से अधिक सहयोग दिया जाए।
इस मौके पर सहायक कमिश्नर(सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन, एस.डी.एम. होशियारपुर श्री अमित सरीन, एस.डी.एम. गढ़शंकर श्री हरबंस सिंह, एस.डी.एम. दसूहा श्रीमती ज्योति बाला, सहायक कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित  थे।
—-

ਪ੍ਰੈਸ ਨੋਟ-1

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *