Select Page

लोक सभा क्षेत्र के 52 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील व 340 नाजुक-जिला चुनाव अधिकारी

लोक सभा क्षेत्र के 52 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील व 340 नाजुक-जिला चुनाव अधिकारी

होशियारपुर(रुपिंदर) लोकसभा क्षेत्र 05- होशियारपुर में मतदान संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में पारदर्शी व शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों व चुनावी स्टाफ की जिम्मेदारियां लगा दी गई है। यह जानकारी जिला चुनाव अधिकारी-कम-रिटर्निंग श्रीमती ईशा कालिया ने आज पत्रकार वार्ता के दौरान दी। श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि 18 मई को सुबह 9 बजे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रु म खोल कर ई.वी.एम. मशीने पोलिंग पार्टियों को सौंप दी जाएंगी।
जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि 05- होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत 9 विधान सभा क्षेत्रों में श्री हरगोबिंदपुर, भुलत्थ, फगवाड़ा, मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़, शाम चौरासी, होशियारपुर, चब्बेवाल आते हैं, जहां 19 मई को पोलिंग होगी, जबकि 23 मई को वोटों की गिनती होगी। उन्होंने बताया कि मतदान 19 मई को सुबह को 7 बजे से सांय 6 बजे तक होगा जबकि मॉक पोल सुबह 6 बजे शुरु होगी। उन्होंने बताया कि लोक सभा क्षेत्र में करीब 15 लाख 80 हजार वोटर 1911 पोलिंग बूथों पर अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि हर पोलिंग बूथ में वैब कास्टिंग, वीडियोग्राफी, माइक्रो आब्जर्वर, पैरा मिलेट्री फोर्स आदि में से एक की व्यवस्था जरु र होगी। उन्होंने बताया कि लोक सभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा सर्विस वोटर होने के चलते इनकी वोटों की गिनती इलैक्ट्रानिकिली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट सिस्टम(ई.टी.पी.बी.एस) के माध्यम से की जाएगी।
श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि लोक सभा क्षेत्र में 52 संवेदनशील व 340 नाजुक पोलिंग स्टेशन चिन्हित किए गए हैं और इन सभी पोलिंग बूथों की वैब कास्टिंग की जाएगीी और सुरक्षा की दृष्टि से भी यहां व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से अब तक 2 करोड़ लाख 98 लाख रु पये का नशीला पदार्थ व अन्य गैर कानूनी पदार्थ जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी हिदायतों पर पहली बार ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी. मशीने ले जाने वाले वाहनों पर जी.पी.एस. डिवाइस लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव को और पारदर्शी बनाने के लिए उक्त डिवाइस लगाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि मशीने ले जाने वाले वाहनों की निगरानी की जा सके।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि होशियारपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 9 विधान सभा क्षेत्र आते हैं इस बार हर विधान सभा क्षेत्र में जहां 2 पोलिंग बूथ महिलाओं वाले(पिंक पोलिंग बूथ) बनाए जाएंगे, इन पोलिंग बूथों में पोलिंग स्टाफ में महिलाएं होंगी वहीं हर विधान सभा क्षेत्र में 1 पोलिंग बूथ परसन विद् डिसेबिलिटी(पी.डबल्यू.डी.) वाला होगा, जहां सारा पोलिंग स्टाफ पी.डबल्यू.डी. होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हर विधान सभा क्षेत्र में 5 माडल पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और कुछ विधान सभा क्षेत्रों में 10 माडल पोलिंग बूथ भी बनाए जाएंगे।
जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दल अपने बूथ पोलिंग वाले दिन पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर की दूरी पर लगाएं, जहां एक टेबल व दो कुर्सियां ही लगाई जा सकती हैं। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि पोलिंग स्टेशन के अंदर प्रीजाइडिंग अधिकारी के अलावा किसी को भी मोबाइल फोन के प्रयोग की आज्ञा नहीं होगी। श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जिला होशियारपुर में लोक सभा चुनाव-2019 के दौरान अमन व कानून की स्थिति बहाल रखने के लिए 17 मई सांय 6 बजे से 19 मई सांय 6 बजे मतदान वाले दिन तक ड्राई डे घोषित किया है। इसके अलावा 23 मई वोटों की गिनती वाले दिन भी पूरा दिन ड्राई डे रहेगा।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से पोलिंग के 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार न करने संबंधी हिदायत जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनावों के मद्देनजर चल रहा चुनाव प्रचार 17 मई सांय 5 बजे बंद हो जाएगा व इसके साथ ही प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया, सिनेमा हाल व अन्य प्रचार पर चुनाव प्रचार की रोक के साथ-साथ लाउड स्पीकरों के प्रयोग की भी मनाही होगीष। उन्होंने कहा कि जहां टैलीविजन, सिनेमा, रेडियो आदि इलैक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार के प्रसारण पर भी पाबंदी रहेगी, वहीं प्रिंट मीडिया पर इन 48 घंटे के समय दौरान कोई भी चुनाव प्रचार संबंधी विज्ञापन के लिए प्री-सर्टिफिकेशन लेना जरु री होगा। उन्होंने बताया कि जहां वोट प्रक्रिया के लिए सारे प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं, वहीं गिनती प्रक्रिया को सुचारु ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। इस दौरान जिला लोक संपर्क अधिकारी श्री हाकम थापर, सहायक लोक संपर्क अधिकारी श्री लोकेश चौबे के अलावा प्रिंट व इलैक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *