Select Page

डीएवी मॉडल स्कूल हरियाना का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह

डीएवी मॉडल स्कूल हरियाना का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह

होशियारपुर (रुपिंदर) विद्यार्थियोंं को अच्छे संस्कारों व आधुनिक शिक्षा के सुमेल से शिक्षित कर रहे डीएवी मॉडल स्कूल हरियाना का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह शामचौरासी रोड  स्थित परिसर में आयोजित किया गया। इस दौरान केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री विजय सांपला मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी होशियारपुर के अध्यक्ष डॉ अनूप कुमार ने की जबकि कमेटी के सचिव पूर्व प्रिंसिपल डीएल आनंद बतौर विशेष अतिथि कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम का आगाज मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित करने के साथ हुआ। इस अवसर पर डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष डा.अनूप कुमार और सचिव प्रिं. डीएल आनंद ने पुष्प गुच्छ (बुके) भेंट कर मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस दौरान अपने संबोधन में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री विजय सांपला ने कहा कि आज समाज को मूल्यपरक शिक्षा की जरूरत है। डीएवी संस्थाओं की ओर से शिक्षा के प्रसार और विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों के उन्नयन के लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। उन्होंने अध्पाकों से अपील की कि वे विद्यार्थियों को सिलेबस पढ़ाने के साथ-साथ जीने का सही ढंग सिखाते हुए अच्छे बच्चे बनने और अपने रिश्तों और जिम्मेवारियोंको सही ढंग  से निभाना भी सिखाएं। सांपला ने स्कूल के विकास में हर प्रकार के सहयोग का वादा किया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी होशियारपुर के अध्यक्ष डॉ अनूप कुमार ने  विद्यार्थियों को मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करके आगे बढ़ने को प्रेरित करने के साथ-साथ अभिभावकों से बच्चों को समय देने और उनके अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान देने की अपील की। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रख कर अच्छे खाने, अच्छा पढ़ने और अच्छे नागरिक बनाने के लिए कहा। डा. अनूप ने बच्चों को देश सेवा के लिए प्रेरित किया।

अपने स्वागती भाषण में प्रिं. आनंद ने सांपला का स्वागत करते हुए क्षेत्र में बतौर सांसद किए गए कार्यों के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने जमीनी स्तर से बतौर एक मजदूर अपना जीवन शुरू करके केंद्रीय मंत्री के पद पर आसीन होने तक के सांपला के सफर को बच्चों के लिए एक प्रकाश स्तंभ बताते हुए सभी को उनके प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने को प्रेरित किया।  उन्होंने कहा कि सांपला इस बात की जीती जागती मिसाल हैं कि विषम परिस्थितियों में भी सच्ची लगन से मेहनत करना ही सफलता की कुंजी है।

स्कूल के प्रिंसिपल एपी सिंह ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और सभी का धन्यवाद किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज़ छात्राओं की ओर से प्रस्तुत सत्यम शिवम सुंदरम पर प्रस्तुत नृत्य  की प्रस्तुति के साथ हुआ। स्कूल के प्री-प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत  स्वागत गीत-नृत्य, राइम डांस, और डांंस मेडले प्रशंसनीय रहे। माता-पिता को बच्चों पर ध्यान देने को प्रेरित करता और उनकी अनदेखी के नुकसान का खुलासा करती लघु नाटिका खूब सराही गई । नन्हेंं बच्चों की ओर से पंजाबी गीतों और बाल गीतों पर आधारित कोरियोग्राफीज़ ने खूब तालियां बटोरी। डा. अनूप कुमार,  सचिव प्रिं. डीएल आनंद, सीबीएसपी स्कूल के  मैनेजर डा. अरविंद कुमार और प्रिं.एपी सिंह ने सांपला को दोशाला और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

स्कूल के छात्रों की ओर से साक्षरता विषय पर प्रस्तुत हास्य नाटिका ने जहां खूब हंसाया वहीं बच्चोंं की अच्छी शिक्षा सुनिश्चित बनाने की प्रेरणा भी दी। स्कूल के नन्हें बच्चों की ओर से प्रस्तुत फैशन शो सराहनीय रहा तो भांगड़ा की ताल पर पंडाल में मौजूद हर कोई झूम उठा। इस दौरान अकादमिक गतिविधियों में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। स्कूल की ओर से  इस अवसर पर डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी के पदाधिकारी, सदस्य, सहयोगी संस्थाओं के प्रिंसिपल, प्रोफेसर, अध्यापक व स्टाफ सदस्य और विद्यार्थियों के अभिभावक भी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *