Select Page

वैद्यों ने संजो कर रखी है आयुर्वेद की अमूल्य विरासत: ब्रह्म महिंदरा

वैद्यों ने संजो कर रखी है आयुर्वेद की अमूल्य विरासत:  ब्रह्म महिंदरा

होशियारपुर (रुपिंदर ) जिला वैद्य मंडल होशियारपुर की तरफ से भगवान श्री धन्वंतरि जी के जन्मोत्सव के संबंध में आज राज्य स्तरीय आयुर्वेद सम्मेलन शिराज रिजेंसी में आयोजित किया गया। समागम  में स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री पंजाब श्री ब्रह्म महिंदरा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए जबकि उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक शाम चौरासी श्री पवन कुमार आदिया व विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार ने भी विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत की।

 इस मौके पर कैबिनेट मंत्री श्री ब्रह्म महिंदरा ने भगवान धनवंतरी जी के चित्र  पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद प्रदेश भर से आए वैद्यों को संबोधित करते कहा कि आज पूरी दुनिया आयुर्वेद प्रणाली की लोहा मान रही है। हमें गर्व है कि आयुर्वेद हमारी संस्कृति की अमूल्य धरोहर हैं और हजारों वर्षों से चली आ रही इस आयुर्वेद प्रणाली की विरासत को वैद्यों ने संजो कर रखा है। उन्होंने कहा कि वैद्यों से बड़ी कोई मोहल्ला क्लीनिक नहीं है। श्री ब्रह्म महिंदरा ने कहा कि आयुर्वेद के और प्रचार व प्रसार की जरु रत हैं क्योंकि आयुर्वेदिक इलाज सस्ता होने के साथ-साथ आम व्यक्ति  की पहुंच में भी है। इस दौरान उन्होंने डायरेक्टर आयुर्वेद को निर्देश दिए कि वैद्यों की मांगों के संबंध में एक कमेटी का गठन किया जाए और एक महीने के अंदर रिपोर्ट बना कर उनको दी जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि उक्त  कमेटी में दो सदस्य वैद्यों में से लिए जाएं।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि आयुर्वेद प्रणाली दुनिया के विकसित देशों में प्रभावशाली ढंग के साथ प्रफुल्लित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जिला वैद्य मंडल के सदस्य जहां आयुर्वेदिक ढंग से लोगों का इलाज कर रहे हैं वहीं अलग-अलग स्थानों पर नि:शुल्क आयुर्वेदिक मैडिकल कैंप लगा कर भी लोगों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। श्री अरोड़ा ने कहा कि प्राथमिक उपचार के लिए लोग हमेशा वैद्यों के पास जाते हैं जो दर्शाता है कि लोगों का इनके प्रति कितना विश्वास है।

 समागम में अलग -अलग जिलों से आए वैद्यों की तरफ से अपनी नवीनतम रिचर्स के बारे में जानकारी सांझी की गई। जिला वैद्य मंडल की तरफ से मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों  व अलग -अलग जिलों से आए वैद्यों का सम्मान भी किया गया। इससे पहले मुख्य अतिथि ने अलग -अलग जिलों से आए वैद्यों की तरफ से जड़ी-बूटियों से बनाईं गई दवाएं और जड़ी बूटियों से संबंधित जानकारी देने के लिए लगाई गई प्रदर्शनी को देखा और उसकी प्रशंसा की।

इस मौके पर डायरेक्टर आयुर्वेद ड़ा. राकेश शर्मा, सिविल सर्जन डा. रेणू सूद, डा. कुलदीप नंदा, एडवोकेट राकेश मरवाहा, रजनीश टंडन, प्रधान वैद्य रविकांत खौलिया, चेयरमैन वैद्य विनोद कुमार शर्मा, सरपरस्त वैद्य जसबीर सिंह सौंद, सचिव वैद्य तरसेम सिंह संधर, कैशियर वैद्य रामशरण जेतली, पैटर्न वैद्य कृष्ण गोपाल नारद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सोम प्रकाश सहित जिला वैद्य मंडल के सदस्य अन्य वैद्य मौजूद थे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *