Select Page

जिले के 716 एस.सी/बी.सी लाभार्थियों के डेढ़ करोड़ के कर्जे किए माफ – कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

जिले के 716 एस.सी/बी.सी लाभार्थियों के डेढ़ करोड़ के कर्जे किए माफ – कैबिनेट मंत्री अरोड़ा
होशियारपुर/ अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के विकास के लिए प्रदेश सरकार की ओर से बहुत भलाई स्कीमें चलाई जा रही है और कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में चलने वाली पंजाब सरकार हमेशा ही कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए प्रयासरत रही है। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज कीर्ति नगर होशियारपुर में एस.सी/बी.सी वित्त कार्पोरेशन की ओर से आयोजित 50 हजार तक के कर्ज माफी सर्टिफिकेट वितरण समारोह के दौरान कहे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री हरबीर सिंह व जिला भलाई अधिकारी कमलजीत राजू भी उपस्थित थी।
          समारोह को संबोधित करते हुए श्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से जिले के 716 लाभार्थियों के डेढ़ करोड़ रुपये के कर्जे माफ किए गए हैं। जिसके अंतर्गत आज होशियारपुर के  195 लाभार्थियों के 32 लाख के कर्जे माफ हुए हैं। इस दौरान उन्होंने कुछ लाभार्थियों को अपने हाथों से कर्जा माफी सर्टिफिकेट भी वितरित किए।
            उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के लिए राज्य सरकार की काफी ज्यादा योजनाएं चल रही है। जिसका लोग अधिक से अधिक फायदा उठाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन योजनाओं के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा बताएं ताकि वे इनका लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 26.60 करोड़ रुपये पास किए गए है। वहीं अनुसूचित जाति वर्ग के लिए उच्च शिक्षा के लिए चार प्रतिशत ब्याज पर 20 लाख तक के कर्ज का प्रावधान है जो कि पढ़ाई पूरी करने के बाद ही अदा करना होता है और इस तरह के ऋण पर भी सरकार काफी मदद करती है। इस तरह की सरकार की अनेक योजनाएं कमजोर वर्गों के विकास के लिए चल रही है।
           कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब की जनता से जो वायदे किए थे वह पूरे किए जा रहे हैं। किसानों को दो-दो लाख रुपये के कर्जे माफ किए गए। अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के 50 हजार तक का कर्जा माफ किया गया। नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार दिलवाने के लिए घर-घर रोजगार योजना शुरु की गई जिसमें डेढ़ लाख से ज्यादा नौजवानों को नौकरियां प्रदान की गई। इसके अलावा औद्योगिक विकास के लिए भी सरकार कुछ समय में करोड़ों के प्रोजेक्ट शुरु करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस विकासशील योजनाओं के चलते लोगों का सरकार के प्रति विश्वास बढ़ा है और उनको सुरक्षित एवं पारदर्शी माहौल मिला है।
        इस मौके पर एस.सी कार्पोरेशन की जिला मैनेजर श्रीमती सुरिंदर कौर, बी.सी. कार्पोरेशन के फील्ड आफिसर राज कुमार, एस.सी कार्पोरेशन के ए.डी.एम श्री नरेश्वर सिंह, श्री विजय कुमार, श्रीमती राज रानी के अलावा पार्षद व अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No announcement available or all announcement expired.