Select Page

टीमें बनाकर हैजा प्रभावित इलाकों का सर्वे किया जाए: डिप्टी कमिश्रर 

टीमें बनाकर हैजा प्रभावित इलाकों का सर्वे किया जाए: डिप्टी कमिश्रर 
जनगाथा / होशियारपुर / होशियारपुर, डिप्टी कमिश्रर श्रीमती ईशा कालिया ने आज कमिश्रर नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक करते हुए जहां हैजा प्रभावित मरीजों की स्थिति का जायजा लिया, वहीं हिदायत भी की कि नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, जल सप्लाई व सेनीटेशन विभाग की ओर से तीन सदस्यीय टीमें गठित की जाएं। उन्होंने कहा कि यह टीमें घर-घर जाकर सर्वे करके संदिज्ध मरीजों की पहचान करने के अलावा स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि इन टीमों के सदस्यों के नाम, मोबाइल नंबर व बीमारियों संबंधी सावधानियां के बारे में चस्पा भी करवाया जाए, ताकि लोग इन टीमों से संपर्क कर सकें। उन्होंने क्लोरिनेशन भी यकीनी बनाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से इस बीमारी से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं, जिस चलते आज 50 मरीज डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं।
श्रीमती ईशा कालिया ने जहां कमिश्रर नगर निगम को सीवरेज सहित गलियों- नालियों की सफाई यकीनी बनाने की हिदायत की, वहीं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य कैंप लगाएं जाएं, ताकि हैजा के अलावा डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया से बचने के लिए सावधानियों के बारे में लोगों को जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से प्रभावित इलाकों में पानी के टैंकर मुहैया करवाए जा रहे हैं।  उन्होंने लोगों को सीजन के दौरान होने वाली बीमारियों से बचने के लिए पानी उबाल कर पीने के अलावा सावधानियां बरतने की अपील की।
डिप्टी कमिश्नर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की कोई कमी न रहे।  उन्होंने कहा कि पानी की जांच करनी भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासन पूरी तरह से चौकस है व जहां भी समस्या है, उसको जल्द हल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को दवाईयों का स्टाक व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं संबंधी पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जिला वासियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है।
उधर अतिरिक्त  डिप्टी कमिश्रर(सामान्य) श्रीमती अनुपम कलेर व नगर निगम कमिश्रर श्री बलबीर राज सिंह ने  आज शहर के हैजा प्रभावित इलाकों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सबसे पहले मोहल्ला कमालपुर,  वार्ड नंबर 25 के इलाके लाभ नगर, सुभाष नगर का दौरा कर घर-घर जाकर लोगों से बातचीत की। श्रीमती कलेर ने अपील की कि उबाले हुए पानी क्लोरिन की गोली मिलाई जाए, जो कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी प्रभावित इलाकों में बंटवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि  बाहर के खाने व खुले में पड़े खाने से परहेज करें। इसके बाद उन्होंने सिविल अस्पताल होशियारपुर का दौरा किया और वहां पर दाखिल मरीजों का कुशलक्षेम पूछा। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. रेणू सूद, डा. शैलेष, नगर निगम के सहायक कमिश्रर श्री संदीप तिवाड़ी व अन्य भी मौजूद थे।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *