Select Page

जिला वन विभाग ने छह लाख पौधे लगाने का लक्ष्य किया निर्धारित: डिप्टी कमिश्नर

जिला वन विभाग ने छह लाख पौधे लगाने का लक्ष्य किया निर्धारित: डिप्टी कमिश्नर
जनगाथा /होशियारपुर/ जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से जिले को हरा-भरा बनाने के लिए मिशन तंदुरु त पंजाब के अंतर्गत आज आक्सीजन का लंगर लगाया गया, इसी कड़ी में होशियारपुर-दसूहा टोल प्लाजा पर 6 हजार 600 पौधे राहगीरों को नि:शुल्क बांटे गए। प्रशासन की ओर से किए गए इस अनूठे प्रयास की प्रशंसा करते हुए पौधे प्राप्त करने वाले व्यक्तियों ने कहा कि टोल प्लाजा पर रु कने के कारण उन्होंने जब आक्सीजन का लंगर देखा, तो वह बहुत खुश हुए।  उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से किए ऐसे प्रयास से होशियारपुर का वातावरण और शुद्ध होगा।
डिप्टी कमिश्रर श्री विपुल उज्जवल ने बताया कि जिला वन विभाग की ओर से जिले में 6 लाख पौधे बांटने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति  को पौधे लगाने के अलावा इसकी संभाल करना भी जरु री है। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि किसी समय लगाए गए यह पौधे रख रखाव न होने के चलते खराब हो जाते है। उन्होंने कहा कि युवक सेवाएं विभाग होशियारपुर की ओर से सहायक डायरेक्टर श्री प्रीत कोहली के नेतृत्व में शुरु  की गई यह मुहिम काफी सफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने मिशन तंदरु स्त पंजाब के अंतर्गत प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए आई हरियाली (द्ब-॥ड्डह्म्द्ब4ड्डद्यद्ब)
 एप भी शुरु  की हुई है। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से किसी भी व्यक्ति की ओर से पौधे बुक करवाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि होशियारपुर जिले को हरा-भरा बनाने के लिए संयुक्त प्रयास की जरु रत है। उन्होंने गांवों की पंचायतों को अपील करते हुए कहा कि गांवों की नुहार बदलने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं और यह पौधे नि:शुल्क प्राप्त करने के लिए जिले के वन विभाग से संपर्क किया जा सकता है।
दसूरी ओर होशियारपुर- दसूहा टोल प्लाजा पर लगाए गए आक्सीजन का लंगर मुहिम का उद्घाटन एस.डी.एम श्री हरचरण सिंह ने राहगीरों को पौधे वितरित कर किया। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत युवक सेवाएं विभाग की ओर से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला जट्टां के सहयोग से किया गया। यह प्रयास प्रशंसनीय है और इसका उद्देश्य इलाका निवासियों को वातावरण प्रति जागरुक किया। उन्होंने कहा कि आक्सीजन का लंगर के अंतर्गत किए जा रहे ऐसे प्रयास समय की मुख्य जरु रत है। उन्होंने कहा कि 13 किस्म के पौधे राहगीरों को प्रदान किए गए हैं व उनको अपील भी की गई है कि वह इस पौधे का पालन पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन की इस मुहिम में बढ़ चढ़ कर व्यक्ति  जुड़ें, ताकि संयुक्त  प्रयास से वातावरण को शुद्ध किया जा सके।
सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग श्री प्रीत कोहली ने बताया कि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला जट्टां के एन.एस.एस यूनिट का यह इस मुहिम में विशेष योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से अन्य स्कूलों में भी ऐसे प्रोग्राम शुरु  किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला वन विभाग की सहायता से आज 6600 नि:शुल्क पौधे वितरित किए गए हैं। श्री कोहली ने बताया कि 13 जुलाई शुक्रवार को भी सरकारी आईटीआई होशियारपुर के सामने नि:शुल्क पौधे बांटे जाएंगे और जो कोई भी पौधा लगाना चाहता है वह वहां से प्राप्त कर सकता है।
 इस मौके पर एन.एस.एस प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, श्री अशोक कुमार, डा. हरदीप सिंह, श्री पुष्पिंदर कुमार, श्री रवि शर्मा, श्री हरभजन सिंह, श्री रेशम सिंह, श्री हरकंवल सिंह, श्री रणजीत सिंह के अलावा और भी गणमान्य व वालंटियर उपस्थित थे।
13 किस्म के बांटे पौधे: आज आक्सीजन का लंगर मुहिम के दौरान आंवला, सुखचैन, गुलमोहर, बरमा डेक, टाहली, नीम,  जामुन, बहेड़ा, पहुआ, तुण, तुलसी व शहतूत सहित 13 किस्मों के 6600 पौधे राहगीरों को नि:शुल्क बांटे गए।
                                   —–

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *