Select Page

रयात बाहरा में विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता सेमिनार करवाया

रयात बाहरा  में विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर  स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता सेमिनार करवाया

जनगाथा /  होशियारपुर/ विश्व हाइपरटेंशन दिवस के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग ने एक जागरूकता सेमिनार बाहरी मेडिकल केयर सेंटर में सिविल सर्जन डॉ. रेणु सूद की अध्यक्षता में करवाया। सेमिनार की शुरुआत डॉ. सुखमीत बेदी संस्था रयात बाहरा की तरफ से सिविल सर्जन और अन्य डॉक्टरों के स्वागत के साथ की गई।

इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि संसार में हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। हाईपरटेंशन के लक्षण में सिरदर्द, सिर चकराना, घबराहट, थकावट, धुंधला दिखाई देना आदि होता है। इसलिए नियमित शारीरिक जांच व बचाव की जानकारी की जरूरत है। सरकार की तरफ से मुफ्त सालाना स्वास्थ्य चेकअप प्रोग्राम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जांच करके इसका इलाज किया जाता है। इसके बचाव के लिए मनुष्य को शारीरिक व्यायाम, पौष्टिक खुराक का सेवन, तंबाकू, अल्कोहल एवं भांग के सेवन से परहेज और तनाव मुक्त होना जरूरी है।

इस मौके पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. सतपाल गोजरा ने बताया कि विश्व सेहत संगठन की तरफ से इस बीमारी के निष्कर्षो के मद्देजनर हर साल जांच जरुर करवानी चाहिए। सिविल अस्पताल से खुराक तत्वों की माहिर पूजा गोयल की तरफ से हाईपरटेंशन बढ़ाने वाले भोजन खास करके जंक फूड से परहेज करने के में बारे में बताया गया।

 

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *