Select Page

जिले के 4629 सीमांत किसानों को 27 करोड़ रुपये से अधिक की मिलेगी ऋृण माफी की सहुलियत – डिप्टी कमिश्नर

जिले के 4629 सीमांत किसानों को 27 करोड़ रुपये से अधिक की मिलेगी ऋृण माफी की सहुलियत – डिप्टी कमिश्नर

जनगाथा/ होशियारपुर / डिप्टी कमिश्नर श्री विपुल उज्जवल ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से किसान ऋृण राहत स्कीम के तहित पहले चरण में जिले के 4629 सीमांत किसानों को 27 करोड़़ 24 लाख 82 हजार 918 रुपये की ऋृण माफी की सहुलियत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सीमांत किसान जिन के नाम की सूची जांच के बाद मुक मल हो गई है उन को पहले चरण में ऋृण राहत सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि होशियारपुर सब डिवीजन के 1304 किसानों को 8,40,94,032 रुपये, गढ़शंकर के 1374 किसानों को 7,81,55,594 रुपये, दसूहा के 872 किसानों को 4,69,68,879 रुपये जब कि मुकेरियां सब डिवीजन के 1079 किसानों को 6 करोड़ 32 लाख 64 हजार 413 रुपये की ऋृण माफी की सहुलियत पहले चरण में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 7 जनवरी को इस स्कीम की रस्मी तौर पर शुरुआत मानयोग मु यमंत्री पंजाब की ओर से कर दी गई है।
श्री विपुल उज्जवल ने बताया कि पहले चरण में रह गए योगय किसान जिन के पास आधार कार्ड नहीं था या आधार कार्ड के वेरवे बैंक के वेरवों से मेल नहीं खाते थे या माल विभाग के रिकार्ड पर आधार के वेरवे मेल नहीं खाते थे आदि की दोबारा जांच के बाद कर्जा राहत सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के पूरा होने के बाद तीसरे चरण में छोटे किसानों के रिकार्ड की भी जांच की जाएगी तथा जांच के बाद ऋृण राहत जारी कर दी जाएगी।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि उक्त तीनों चरणों में से किसी वजह के कारण रह गए योग किसान की दोबारा जांच के बाद ऋृण राहत जारी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को पारदर्शी ढंग से चलाने के लिए तथा किसानों को इस प्रक्रिया की खुली जानकारी देने के लिए लिस्टों का गांव गांव में सोशल आडिट करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त प्रक्रिया के दौरान अगर कोई भी सीमांत तथा छोटा किसान राहत से वंचित रह जाता है तो वे उप रजिस्ट्रार सहिकारी सभाएं या सब डिवीजनकल मैजिस्ट्रेट के पास अपनी दरखास्त दे सकता है जिस का निपटारा जल्द किया जाएगा।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *