Select Page

सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली फैलाएगी अपनी खुशबू

सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली फैलाएगी अपनी खुशबू

जनगाथा /होशियारपुर : शिवालिक पहाड़ियों की गोद में बसा होशियारपुर स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है। जंगली रकबे विभिन्न वनस्पतियों से भरा पड़ा है। अब सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली होशियारपुर चकाचक दिखाई देगी। होशियारपुर शहर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए क्लीन व ग्रीन संस्था  ने एक और सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने हरियाणा रोड पर स्थित ग्रीन वैली की पारक को हरा-भरा करने की ओर हाथ बढ़ाएं हैं।

ग्रीन वैली में क्लीन एंड ग्रीन संस्था की ओर से  एसके पोंमब्रा ने ग्रीन वैली डेवलपमेंट सोसाइटी के निमंत्रण पर ग्रीन वैली सोसायटी मेंबर्स के साथ एक बैठक की। श्री पोंमब्रा ने दावा किया कि अगर सभी लोग सफाई मुहिम में मदद करें तो पूरे प्रदेश से होशियारपुर शहर स्वच्छ बनकर नजीर बनेगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर गंदगी वहां फैलती है यहां पर लोग संपत्ति खरीद छोड़ देते हैं और लोग वहां पर कचरा फेंकना शुरु कर देते हैं। उन्होंने स्थानिक प्रशासन से भी अपील की के कुछ ऐसे नियम बनाने आवश्यक है जिसके साथ संपत्ति का मालिक संपत्ति की सफाई  करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा  कि सोनालिका समूह की तरफ से शहर की अलग अलग  कालोनियों को सफाई के लिए अपडेट किया जा रहा है। सोनालिका ग्रुप द्वारा  ट्रैक्टर ट्राली,  कूड़ेदान व लिफ्टर डंपर से  शहर को पूरी तरह से कूड़ा मुक्त बनाए जाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि  सोनालिका समूह पूरी तरह से प्रत्येक सहयोग के लिए वचनबद्ध है।

ग्रीन वैली में लगाए जाएंगे एक हजार पौधे : भरत गंडोत्रा

प्रसिद्ध समाजसेवी भरत गंडोत्रा ने बताया कि कॉलोनी को खूबसूरत बनाने के लिए सोनालिका क्लीन एंड ग्रीन के सहयोग से अलग-अलग प्रकार के एक हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रीन वैली डिवेलपमेंट सोसाइटी, क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन के मेंबरों के सहयोग से इस कॉलोनी के पार्क की नुहार बदलेगी ।

शहर की 34 कालोनियों की बदली जा चुकी है नुहार

एसके पोंमब्रा  ने बताया के 13 साल पहले सोनालिका उद्योग समूह के एमडी उद्योगपति दीपक मित्तल की ओर से शहर को हरा भरा बनाने का प्रयास साकार होने लगा है। मित्तल ने शहर को हराभरा करने का सपना देखा था। उनके साथ शहरवासियों के जुड़ने से आज क्लीन एंड ग्रीन अभियान अलग छाप छोड़ चुका है। शहर की 34 कालोनियां इस संस्था द्वारा गोद लेकर हरियाली का बीड़ा उठाया गया है। सपनों को साकार करने के लिए दीपक मित्तल ने जून 2004 में क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन की स्थापना की थी। वातावरण में हरियाली लाने के लिए इस संस्था ने पौधरोपण अभियान शुरू किया। लोगों का इतना समर्थन मिलता गया कि यह मिशन एक कारवां बन गया। शहर की गोद ली गई 34कालोनियों को अडाप्ट किया गया तथा इनमें हजारों पौधे लगाए गए। ट्री गार्ड लगाने से 95 प्रतिशत पौधे प्रफुल्लित हुए। स्थानीय लोगों को इस पूरे प्रोजेक्ट में शामिल किया गया ताकि आने वाली पीढि़यों को स्वच्छ वातावरण देने के लिए काम किया जा सके। इसके लिए एक टीम का भी गठन किया गया, जो इस अभियान की पूरी तरह से देखरेख करती है। इसके तहत प्राइवेट संस्थानों के साथ-साथ सरकारी संस्थाओं को भी शामिल किया गया।

इंदिरा कालोनी को मिला है आइएसओ का प्रमाण पत्र – सुरेश बंसल

समाजसेवी सुरेश बंसल ने कहा कि क्लीन एंड ग्रीन प्रोजेक्ट को बहुत सफलता मिली है तथा इसकी एक कालोनी (इंदिरा कालोनी) को आइएसओ प्रमाण पत्र भी मिला है, जो इसके इतिहास में एक सुनहरा पन्ना है। एसोसिएशन के चेयरमैन दीपक मित्तल अपने व्यस्ततम समय में से वातावरण के लिए समय निकालकर उन्होंने जो मिसाल कायम की है वह अन्य के लिए प्रेरणास्त्रोत है। इनके मार्ग दर्शन में कई संस्थाओं ने पर्यावरण और सफाई अभियान से जुड़ कर शहर को नया रूप देने के प्रयास किए हैं। अब वह भी सोसायटी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर ग्रीन वैली की सुंदरता को चार चांद लगाने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर अरविंद धीमान , कुलदीप मैंनी  ,सोहनलाल नागरवाल, नीरज धीमान, विजय कुमार, सतीश गोयल, प्रकाश बंसल, रजनीश कुमार गुलियानी, सुरेश बंसल, जितेंद्र तिवारी, पंकज चावला, अमनदीप सिंह धामी, दीपक कुमार, गौरव बंसल,  दीपांशु बंसल, विनोद शर्मा , आयुष धीमान
फोटो कैप्शन: ग्रीन वैली होशियारपुर में प्रस्तावित पार्क स्थल का जायजा लेते एसके पोंमब्रा, भरत गंडोत्रा व अन्य।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *