Select Page

रघुराम राजन नहीं रिचर्ड थैलर को दिया गया 2017 अर्थशास्त्र का ‘नोबेल प्राइज

रघुराम राजन नहीं रिचर्ड थैलर को दिया गया 2017 अर्थशास्त्र का ‘नोबेल प्राइज

जनगाथा / नई दिल्ली। अमेरिकी इकोनॉमिस्ट रिचर्ड थेलर को 2017 का इकोनॉमिक्‍स नोबेल पुरस्कार दिया गया। इससे पहले खबर आ रही थी कि आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को ये पुरस्कार मिल सकता है। दरअसल क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की एक लिस्ट तैयार की थी जिसमें रघुराम राजन का भी नाम शामिल था।

कॉर्पोरेट फाइनैंस के क्षेत्र में किए गए काम के लिए राजन का नाम लिस्ट में आया। बता दें कि क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स एक रिसर्च कंपनी है जो अपने रिसर्च के आधार पर नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की लिस्ट तैयार करती है। अगर पिछले रिकॉर्ड देखें तो नोबेल जीतने वाले अर्थशास्त्री के पास एक लंबे कैरियर की उपलब्धि होती है जिसके आधार पर ये पुरस्कार दिया जाता है। इससे पहले जीतने भी लोगों ने नोबेल जीता है उसकी उम्र 67 वर्ष रही है।

राजन का जन्म मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के आरकेपुरम के डीपीएस स्कूल में हुई, इसके बाद आईआईटी दिल्ली से 1985 में उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से ग्रैजुएशन किया।1987 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली। फिर 1991 में एमआईटी यूनिवर्सिटी से ‘एसेज ऑन बैकिंग’ में पीएचडी की। उन्होंने 4 सितंबर 2013 को यूपीए- 2 के कार्यकाल में आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगाता

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *