Select Page

मैं कोई मूर्ख नहीं हूं जो अपने पुरस्‍कारों को वापस कर दूं : अभिनेता प्रकाश राज

मैं कोई मूर्ख नहीं हूं जो अपने पुरस्‍कारों को वापस कर दूं : अभिनेता प्रकाश राज

बेंगलुरु: पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को एक माह बीत जाने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस मुद्दे पर चुप्पी को लेकर जाने-माने दक्षिण भारतीय अभिनेता प्रकाश राज ने नाराजगी जताई है. दक्षिणपंथी विचारधारा की आलोचक तथा धर्मनिरपेक्षता की ज़ोरदार वकालत करने वाली गौरी लंकेश को सितंबर माह की शुरुआत में बेंगलुरू में उन्हीं के घर के बाहर गोली मार दी गई थी. 55-वर्षीय गौरी लंकेश एक साप्ताहिक समाचारपत्र का प्रकाशन करती थीं. हत्या के इस मामले में फिलहाल किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है. घर पर लगे सिक्योरिटी कैमरा में हमलावर हेलमेट पहने दिखाई दे रहा था.

प्रकाश राज ने हालांकि अपने राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों को लौटाने की खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि मैं कोई मूर्ख हूं जो पांच-पांच पुरस्‍कार लौटा दूं. ये राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मुझे मेरे काम की बदौलत मिले हैं और इसका मुझे गर्व है.

गौरी लंकेश की हत्या के बाद ट्विटर पर कुछ यूज़रों ने उनके वामपंथी विचारों को लेकर उन्हें गालियां दी थीं, और उनकी मौत पर खुशी ज़ाहिर की थी. उन लोगों में से कुछ को ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फॉलो करते हैं. गौरी लंकेश की हत्या तथा उनके खिलाफ इस्तेमाल किए गए अपशब्दों के बाद देशभर में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए, जिनमें कहा गया कि गौरी की हत्या साबित करती है कि देश में असहमति के प्रति असहिष्णुता बढ़ गई है.

‘डेक्कन क्रॉनिकल’ के अनुसार, प्रकाश राज ने रविवार को बेंगलुरू में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “इस भयावह घटना का जश्न मनाने वाले कुछ लोगों को मोदी जी खुद फॉलो करते हैं… इसी से मुझे चिंता होती है, हमारा देश कहां जा रहा है…?”

प्रकाश राज का फिल्मी करियर कन्नड़ फिल्मों से शुरू हुआ था, लेकिन उन्होंने तमिल, मलयालम तथा कुछ हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है.

अंग्रेज़ी दैनिक हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार, 52-वर्षीय अभिनेता तथा गौरी लंकेश के बीच गहरी मित्रता थी. विभिन्न समाचारपत्रों ने कहा है कि इसके बाद प्रकाश राज ने कहा कि प्रधानमंत्री का व्यवहार उस अभिनेता जैसा है, जो अपने प्रशंसकों को खुश करने की कोशिश कर रहा हो. उन्होंने कथित रूप से कहा, “वह (प्रधानमंत्री) मुझसे बड़ा अभिनेता बनने की कोशिश कर रहे हैं…”

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *