Select Page

अमेरिका के लास वेगास में हुई फायरिंग में 50 की मौत, 400 से अधिक घायल, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

अमेरिका के लास वेगास में हुई फायरिंग में 50 की मौत, 400 से अधिक घायल, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

जनगाथा / लास वेगास: अपनी आलीशान जीवन शौली के लिए मशहूर अमेरिका के लास वेगास शहर में रविवार रात एक संगीत समारोह में हुई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घायलों में से कईयों की हालत गंभीर बताई गई है. पुलिस का कहना है कि मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है. पुलिस ने हमलावर को मार गिराया है. आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

पुलिस ने संभावना व्यक्त की है कि मारा गया संदिग्ध लास वेगास का ही स्थानीय नागरिक था और उसने अकेले ही इस घटनाक्रम को अंजाम दिया. लास वेगास पुलिस के अधिकारी शेरिफ जोसेफ लोम्बार्डो ने यह जानकारी दी है. लेकिन पुलिस विभाग के अन्य अधिकारियों ने एक एशियाई महिला को संदिग्ध बताया है. यहां के अलावा अन्य इलाकों में भी गोलीबारी की ख़बरें आईं, लेकिन पुलिस ने इन घटनाओं को केवल अफवाह बताया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने सोशल मीडिया पर अपने दर्दनाक अनुभव साझा करते हुए बताया कि यहां एक रिजॉर्ट और कसीनो में संगीत का रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल चल रहा. यह फेस्टिवल तीन दिन के लिए था. सोमवार को इसका आखिरी दिन था. यह आयोजन पिछले चाल सालों से होता आ रहा है. आयोजन के दौरान हजारों लोग मौजूद थे. घटना के समय मशहूर कलाकार एरिक चर्च, सैम हंट और जेसन अल्डियन अपनी प्रस्तुति दे रहे थे. गोलीबारी होते ही चारों तरफ चीख-पुकार और भगदड़ मचने लगी. कुछ ही देर में खून से लथपथ लोग इधर-उधर पड़े थे.

पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को जान से मारने की कोशिश करने वाला अरेस्ट, शूटिंग की ट्रेनिंग लेकर आया था

प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि यह गोलीबारी पास के ही एक होटल की 32वीं मंजिल से की गई. पहले तो लोगों ने इसे आतिशबाजी समझा, लेकिन  जैसे ही एक सुरक्षाकर्मी को गोली लगी तो समारोह में अफरातफरी मच गई. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, रविवार की रात करीब 10.45 बजे यह घटना हुई. हालांकि इस घटना में सभी कलाकार सुरक्षित हैं.

यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर हॉस्पिटल की प्रवक्ता ने बताया  कि 14 घायलों की स्थिति गंभीर बनी हुई है, सभी को गोली लगी है. इनमें एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है.

बता दें कि लास वेगास ज्‍़यादा आबादी वाला शहर है. इसे मनोरंजन की राजधानी के तौर भी जाना जाता है. यह शहर जुआघर, खरीदारी तथा शानदार खान-पान के लिए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जाना जाने वाला एक प्रमुख रिसॉर्ट शहर है.

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *