सरकारी स्कूल चौहाल के बच्चों ने कोरोना से बचाव के लिए अपना योगदान देने की शपथ ली

    0
    150

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी गुरशरण सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार तथा इंस्पेक्शन टीम के इचार्ज प्रिंसिपल शैलेंदर ठाकुर के मार्गदर्शन में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौहाल में प्रिसिपल वैशाली चड्ढा की देखरेख में लगाए जा रहे ऑनलाइन समर कैंप के पहले दिन बच्चों को कोविड-19 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

    इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद ने कहा कि कोरोनावायरस पर काबू पाने मेविद्यार्थी वर्ग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। देश के 2 करोड 84 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमे 2 करोड़ 63 लाख ठीक भी हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए अगर उनके परिवार में किसी को भी बुखार, थकावट, उल्टी, शरीर मे भारीपन, सूखी खांसी गले में खराश या कोई अन्य लक्षण दिखाई दे तो उसकी तुरंत जांच करवानी चाहिए। अगर कोरोना को पहली स्टेज पर ही पकड़ में ले लिया जाए तो इसका इलाज जल्द हो जाता हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की जांच सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क की जाती हैं। कुछ दिन एकातवास में रहकर डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाईओं का सेवन कर कोरोना वायरस को पराजित किया जा सकता हैं। यह वायरस सक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता हैं।

    उन्होंने कहा कि बच्चों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके परिवार का कोई भी सदस्य बिना मुँह पर मास्क लगाए घर से बाहर ना जाए। बार-बार हाथों को सैनिटाइज किया जाए। जब भी परिवार का कोई सदस्य बाहर से घर आए तो उसके हाथ जरूर साबुन से साफ करवाए। उन्होंने कहा कि हमें अपने आसपास के क्षेत्र को भी कोरोना मुक्त रखना हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोरोनावायरस के बचाव के लिए इयूनिटी मजबूत करने हेतु टीकाकरण किया जा रहा हैं। सभी योग्य लोगों को बिना किसी भय के टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए।

    इस मौके पर बच्चों ने शपथ ली कि वे अपने परिवार तथा आसपास के लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के लिए अपना पूर्ण योगदान देगे तथा सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन हर हाल में करवाया जाएगा। समर कैप के दौरान अंकुर शर्मा ने बच्चों को कहा कि कोरोनावायरस से डरने की नहीं जागरूक होने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम सब मिलकर प्रयास करेंगें तो फिर से जनजीवन सामान्य हो जाएगा। उन्होंने बच्चों से अपनी जिमेदारी पूरी तनदही से निभाने की अपील की। आज की गतिविधियो मे लेक्चरर लवजिंदर सिंह तथा पंजाबी मास्टर अवतार सिंह भी शामिल हुए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here