नागरिक सेवाएं देने में प्रदेश में अव्वल आया जिला होशियारपुर: अपनीत रियात

    0
    137

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 महांमारी के बावजूद जिले के सेवा केंद्रों ने नागरिकों को समय पर हर सेवा प्रदान की हैं, जिसका परिणाम है कि आज जिला 0.07 प्रतिशत पेंडेंसी के साथ पूरे प्रदेश में अव्वल हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग चुनौतियों के बावजूद जिले के 25 सेवा केंद्रों में लोगों को 330 तरह की सेवाएं दी जा रही हैं।

    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कोविड की इस मुश्किल घड़ी में जिले के समूह सेवा केंद्रों ने प्रशंसनीय काम करते हुए लोगों को सही समय पर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाई हैं। उन्होंने कहा कि 1 जून 2020 से लेकर 1 जून 2021 तक जिले में कुल 254878 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से मात्र 170 प्रार्थना पत्र पैडिंग है, जिससे जिले के सेवा केंद्रों में प्रार्थना पत्रों की बकाया दर महज 0.07 प्रतिशत हैं। उन्होंने बताया कि सेवा केंद्रों में प्रार्थना पत्रों को एक सिस्टम के माध्यम से पारदर्शिता एक्ट-2018 के अंतर्गत समयबद्ध तरीके से सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी 25 सेवा केंद्र में नागरिकों की सुविधा व कोविड के मद्देनजर जरुरी प्रबंध अमल में लाए गए हैं। लोगों की ओर से सेवा केंद्रों में ज्यादातर प्राप्त की सेवाएं सामाजिक सुरक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, गृह, स्थानीय निकाय, राजस्व, श्रम, परिवहन, ग्रामीण विकास विभाग, सांझ केंद्रों व आधार कार्ड में संशोधन से संबंधित हैं। इनमें अधिक सेवाएं रिहायशी सर्टिफिकेट, जन्म सर्टिफिकेट, बुढ़ापा पेंशन व आधार कार्ड से संबंधित हैं।

    अपनीत रियात ने बताया कि जिले के सेवा केंद्रों में कोरियर सेवा भी शुरु की जा चुकी हैं, जिसके अंतर्गत कोई भी प्रार्थी अपनी मर्जी से कोरियर के माध्यम से घर बैठे ही सेवा प्राप्त कर सकता हैं। उन्होंने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान 6000 से ज्यादा प्रार्थना पत्रों पर कागजात प्रार्थी के घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महांमारी के दौरान राज्य सरकार के निर्णय के मुताबिक सेवा केंद्रों में शुरु किए गए आनलाइन समय लेने की विधि का लोगों ने समर्थन किया है, जो कि लोगों के लिए बहुत ही सहज व फायदेमंद हैं।

    जिला गर्वनेंस कोआर्डिनेटर रणजीत सिंह ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर ने नेतृत्व में जिले के सभी सेवा केंद्रों में कोविड नियमों का पालन करते हुए जरुरी नागरिक सेवाएं बिना किसी देरी व पारदर्शी तरीके से दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के अनुसार टैंट आदि का भी विशेष प्रबंध किया गया हैं ताकि प्रार्थी को अपनी बारी के इंतजार के दौरान किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि नागरिक सेवाओं से संबंधित किसी भी किस्म की शिकायत के लिए लोग प्रदेश स्तरीय हैल्पलाइन 1905 पर संपर्क कर सकते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here