सेहत विभाग की औचक दबिशःसंदिग्ध क्वालिटी का देसी घी, सरसों का तेल व बेसन बरामद

    0
    60

    जनगाथा / कपूरथला / थाना सिटी कपूरथला व सेहत विभाग की संयुक्त टीमों ने एक गुप्त सूचना के आधार पर आज पीर चौधरी मार्ग पर स्थित एक होल सेल करियाना दुकान पर छापामारी कर कई क्विंटल संदिग्ध देसी घी, सरसों का तेल तथा बेसन बरामद किया है। इस दौरान सेहत विभाग ने बिना सरकारी रजिस्ट्रेशन के छपवाए गए बड़ी संख्या में रैपरों के बंडल भी बरामद किए हैं। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

    जानकारी के अनुसार थाना सिटी कपूरथला के एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर गब्बर सिंह को सूचना मिली कि पीर चौधरी मार्ग पर होल सेल की करियाना दुकान चलाने वाली फर्म दर्शन लाल एंड सन्ज जिसका मालिक राघव गुप्ता पुत्र अनिल कुमार गुप्ता निवासी प्रकाश एवेन्यू कपूरथला है, के परिसर में क्विंटल के हिसाब से संदिग्ध क्वालिटी का देसी घी पड़ा है, वहीं उक्त फर्म के मालिक बिना सरकारी मंजूरी के फर्जी कम्पनियों के नाम पर लाखों रैपर छपवा कर सरसों का तेल तथा श्री राधे भोग के नाम पर बेसन तैयार कर मार्कीट में सप्लाई कर रहे हैं। इन कम्पनियों को बनाने में कमिश्नर फूड पंजाब द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की कहीं भी पालना नहीं की गई है।

    एस.एच.ओ. ने फूड सेफ्टी अधिकारी के साथ की चैकिंग
    सूचना के आधार पर एस.एच.ओ. सिटी इंस्पैक्टर गब्बर सिंह ने सहायक कमिश्नर फूड डा. हरजोत पाल सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम जिसमें फूड सेफ्टी अधिकारी सतनाम सिंह भी मौजूद थे, को साथ लेकर उक्त दुकान पर छापामारी की। इस दौरान कई घंटों की चैकिंग में मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. सब-डिवीजन गुरमीत सिंह की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अपना पंजाब डेयरी घी का एक 1.2 टन स्टाक जिसमें 32 डिब्बे एक लीटर के, 26 डिब्बे आधा लीटर के तथा 11 डिब्बे 200 मि.ली. के बरामद हुए। वहीं मुकल डेयरी देसी घी नामक ब्रांड का 1.05 टन स्टाक बरामद हुआ जिसमें 4 डिब्बे 5 लीटर के, 5 डिब्बे 2 लीटर के, 9 डिब्बे 200 मि.ली. के, 13 डिब्बे 500 मि.ली. के, 21 डिब्बे 1 लीटर के तथा 15 किलो के 9 टीन घी बरामद हुआ। इस चैकिंग के दौरान 1.5 टन सरसों का तेल बरामद हुआ जिसमें 1 डिब्बा एक लीटर का, 14 डिब्बे 2 लीटर के तथा 12 डिब्बे 5 लीटर के बरामद हुए। वहीं इस पूरी चैकिंग मुहिम के दौरान श्री राधे भोग ब्रांड के नाम से बनाया गया 5 क्विंटल बेसन बरामद हुआ।

    देसी घी, सरसों का तेल व बेसन के लिए 7 सैंपल
    इस पूरी कार्रवाई के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हजारों की संख्या में स्टार ब्रांड सरसों का तेल तथा श्री राधे भोग के नाम से बनाए जाने वाले बेसन के लिए प्रयोग होने वाले रैपर बरामद किए। वहीं एक सिङ्क्षलग मशीन बरामद की गई। स्वास्थ्य विभाग की इस पूरी कार्रवाई के दौरान देसी घी, सरसों का तेल तथा बेसन के 7 सैंपल लिए गए। इन सभी सैंपलों को स्टेट फूड लैबारेटरी खरड़ में भेजा जाएगा जहां से फाइनल रिपोर्ट आते ही अगली कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा। इस पूरी कार्रवाई से कई संदिग्ध होल सैल कारोबारियों में भारी दहशत पाई जा रही है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here