रयात बाहरा कैंपस में लगाए रोजगार मेले में  35 कंपनियों में 400 नौजवानों की हुई प्लेसमेंट

    0
    54

    जनगाथा / होशियारपुर, । शिक्षा मंत्री पंजाब श्रीमति अरुणा चौधरी ने कहा कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार प्रोग्राम के तहित रोजगार मेलों द्वारा इस साल दूसरे चरण में 50 हजार से अधिक नौजवानों को नौकरियों के मौके उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कड़ी के तहित राज्य के जिलों में 40 से अधिक स्थानों पर रोजगार मेले लगाए जा रहे है तथा एक हजार से अधिक बड़ी बड़ी कंपनियों की ओर से बेरोजगार नौजवानों की प्लेसमेंट की जा रही है। वे आज पंजाब सरकार की ओर से घर-घर प्रोग्राम के तहित रयात बाहरा कैंपस में दूसरे चरण के राज्य स्तरीय रोजगार मेले में संबोधन कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ हलका विधायकचब्बेवाल डा. राज कुमार, डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल, एसएसपी जे. ईलनचेलियन तथा रियात बाहरा ग्रुप के चेयरमैन श्री गुरविंदर सिंह बाहरा भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

    अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री पंजाब श्रीमति अरुणा चौधरी ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से घर-घर प्रोग्राम के तहित अधिक से अधिक नौजवानों को नौकरियां दिलवाने के लिए विशेष योजना पर काम किया जा रहा है। इस कड़ी के तहित सरकार की ओर से राज्य में रोजगार मेले लगाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि पिछले साल पहले चरण दौरान रोजगार मेलों के द्वारा 27 हजार 500 से अधिक नौजवानों को नौकरियों के अवसर मुहैय्या कराए गए थे तथा 900 से अधिक कंपनियों में नौजवानों की प्लेैसमेंट की गई थी। उन्होंने कहा कि इस साल 50 हजार से अधिक नौजवानों को बड़ी बड़ी कंपनियों की ओर से नौकरियां देने के लिए अवसर दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंपस में लगाए गए रोजगार मेले में आज 35 कंपनियों की ओर से करीब 400 नौजवानों की प्लेसमेंट की गई है।

    श्रीमति अरुणा चौधरी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब सरकार प्री-प्राइमरी स्कूलों में आधुनिक सहलियतें मुहैय्या करवाने के लिए विशेष तौर पर फोकस कर रही है, ताकि आरंभिक शिक्षा की नींव कहे जाते इन स्कूलों में विद्यार्थियों के ंिमयार को मजबूत किया जा सकें। उन्होंने कहा कि इस के लिए प्री-नर्सरी कक्षाए भी चलाई जा रही है जिस में 6 साल से कम आयु के बच्चों को दाखिला दे कर प्ले-वे तक्नीक से पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्रों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए विशेष योजना बनाई जा रही है जिस में अध्यापकों को अधिक हाउसरेंट सहित अन्य सहुलियते दे कर इन क्षेत्रों में नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सत्र दौरान राज्य के स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं भी शुरु की जा रही है, जिस में विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर व टैप मुहैय्या करवाए जाएंगे। इस के अलावा श्री चमकौर साहिब में स्किल डिवैलेपमेंट सेंटर भी खोला जा रहा है जिस में विद्यार्थियों को रुची अनुसार कोर्स करवाए जाएंगे।

    इस दौरान विधायक हलका चब्बेवाल डा. राज कुमार ने भी नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगारोन्मुखी कोर्स अपनाने तथा स त मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अगर हम योजनाबद्घ तरीके से एक लक्ष्य रख कर मेहनत करे तो हमे जरुर सफलता मिलती है। डिप्टी कमिश्नर श्री विपुल उज्जवल ने भी विद्यार्थियों को उच्च मुकाम हासिल करने के लिए सही ढंग से भविष्य की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया।

    इस मौके पर संयुक्त मैनेजिंग डायरेक्टर डा. संदीप कौड़ा , कैंपस डायरेक्टर डा. चंद्रमोहन, जिला रोजगार अफसर जसवंत राय सहित भारी सं या में कैंपस के विद्यार्थी व नौजवान मौजूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here