रंग लाईं भारत की कोशिशें, जॉर्डन से एफ-15 फाइटर जेट्स लेगा पाक

    0
    100
    इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान अब फाइटर जेट्स एफ-16 अमेरिका से नहीं बल्कि जॉर्डन से खरीदेगा। अमेरिका के साथ पाक की यह डील अब खत्‍म हो गई है। पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने इस बात की जानकारी दी। पाकिस्तान का बयान है कि अमेरिका इस फैसले से संतुष्ट है।

    दोनों देशों के बीच तनाव वजह
    हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस सौदे के ना हो पाने से और कुछ समय पहले पाकिस्तानी जमीन पर हुए अमेरिकी ड्रोन हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव आया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान बेचने का समझौता किया था। आपको बता दें कि भारत ने इस समझौते पर कड़ी आपत्ति जताई थी।
    चीन के साथ करीबी तनाव की वजह
    एजाज चौधरी ने सीनेट में बताया कि अमेरिका से एफ-16 की डील वाला चैप्‍टर अब बंद हो चुका है। पाकिस्तान अब उन एफ-16 को खरीदेगा जो जॉर्डन के पास हैं। उन्होंने अमेरिका से संबंधों में आए तनाव के पीछे उन्होंने चीन के साथ पाकिस्तान के संबंधों में नजदीकियों को बताया। हालांकि ड्रोन हमला भी एक बड़ा मुद्दा है।
    अमेरिकी कांग्रेस ने जताई थी आपत्ति
    अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में हालिया तनाव की शुरुआत उस समय हुई जब पाकिस्तान को एफ-16 बेचने पर अमेरिकी कांग्रेस ने आपत्ति जताई थी। अमेरिका फॉरेन मिलिट्री फाइनेंसिंग प्रोग्राम के तहत इस डील को कर रहा था। लेकिन कांग्रेस ने इस पर पाबंदियां लगा दीं जिनकी वजह से पाकिस्तान यह जेट्स नहीं खरीद पाया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here