यात्रा को आसान बनाएंगे ये गैजेट्स

    0
    111

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। अक्सर यात्रा के दौरान हमें स्मार्टफोन से लेकर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की चार्जिंग की समस्या से जूझना पड़ता है। इस दौरान इन्हें एक से दूसरे स्थान तक सुरक्षित ले जाना भी बड़ी चुनौती होती है।

    हालांकि अब मार्केट में कई ऐसे चार्जर से लेकर बैकपैक उपलब्ध हो गए हैं जो यात्रा को और आसान बनाने में मदद कर सकेंगे। यह सभी प्रोडक्ट्स खरीदी के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

    1. ब्लूस्मार्ट सूटकेस

    अमेरिकी कंपनी ब्लूस्मार्ट ने एक स्मार्ट बैग डिजाइन किया है, जिसमें आप ढेर सारे कपड़ों के साथ-साथ कई गैजेट सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें 10 हजार एमएएच की बैटरी लगी है, जिससे आप यात्रा के दौरान छह बार तक अपना स्मार्टफोन चार्ज कर सकेंगे। इसमें ब्लूटूथ, 3जी इंटरनेट और जीपीएस ट्रैकर जैसे फीचर्स भी हैं। इसका खास फीचर यह है कि आप बैग को केवल अपने स्मार्टफोन से ही खोल सकते हैं। इसका वजन 4.25 किलो है।

    कीमतः करीब 26 हजार रुपए

    2. स्मार्टफोन के लिए वॉटरप्रूफ कवर

    ब्रिटेन की कंपनी ओवरबोर्ड ने स्मार्टफोन के लिए वॉटरप्रूफ कवर डिजाइन किए हैं। इस कवर को आईफोन और आईपैड, सोनी एक्सपीरिया सीरिज और सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन के लिए बनाया गया है। कवर से सभी उपकरण 6 मीटर तक गहरे पानी में सुरक्षित रह सकते हैं। यह बारिश या फिर नमी से फोन की बैटरी को होने वाले नुकसान से भी बचाएगा।

    11

    कीमतः 3,600 रुपए से शुरू

    3. सौर ऊर्जा से चलेगी लाइट

    शिकागो यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ल्यूमिनएड नामक एक कंपनी की शुरूआत की। इस कंपनी की सौर ऊर्जा से चलने वाली लाइट ऑनलाइन काफी खरीदी जा रही है। छोटे से तकिए जैसी दिखने वाली यह लाइट यात्रा के दौरान आपकी मददगार साबित हो सकती है। कंपनी का दावा है कि इसे छह से सात घंटे सौर ऊर्जा से चार्ज करने पर यह करीब 16 घंटे एलईडी रोशनी दे सकती है। इस लाइट को पानी से भी कोई नुकसान नहीं होता है। इसका वजन 56 ग्राम है।

    कीमतः 1,999 रुपए

    4. पानी साफ करेगी बॉटल

    अमेरिकी कंपनी कैमलबैक ने एक ऐसी बॉटल बनाई है जो महज 60 सेकंड में पानी को साफ कर देगी। यात्रा के दौरान अक्सर हम कई जगहों के पानी की स्वच्छता को लेकर दुविधा में रहते हैं। इस स्थिति में यह बॉटल आपके लिए किसी चलते-फिरते प्यूरीफायर का काम करेगी। इसमें रिचार्ज होने वाली बैटरी लगी है जो यूवी (अल्ट्रा वॉयलेट) किरणों की मदद से पानी को साफ करती है।

    22

    कीमतः 11 हजार रुपए

    5. स्मार्ट लॉक

    यात्रा के दौरान आपके सामान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी अब स्मार्ट लॉक के पास रहेगी। अमेरिकी कंपनी नोक ने दुनिया का पहला ब्लूटूथ सुविधा से लैस स्मार्ट लॉक बनाने का दावा किया है। इसकी खासियत है कि इसे खोलने के लिए किसी चाभी की जरूरत नहीं पड़ती। इस लॉक के साथ स्मार्टफोन एप मिलती है। इसमें लॉक का पासवर्ड रहता है, जिससे यह खुलता या बंद होता है। इसे ब्लूटूथ के जरिए भी खोला जा सकता है।

    कीमतः करीब पांच हजार रुपए

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here