“प्रकृति इंसान को तरोताज़ा और उनके स्ट्रेस को दूर रखता हैं”- मोनिका चौहान

    0
    54

    मुंबई, जनगाथा टाइम्स: (रविंदर)

    हम एक ऐसी पीढ़ी में रहते हैं जहां बाहर से ज्यादा हमारे घर में पौधे होते हैं। आज यह बहुत ज़रूरी हैं की हम अधिक पेड़ लगाए, हमारे बगीचों को फिर से हरा भरा करे, प्लास्टिक का कम उपयोग करे और जिम्मेदार नागरिक बने। आज वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर, अभिनेत्री मोनिका चौहान, जो दंगल टीवी के शो रंजू की बेटीयां में शालू की भूमिका निभाती हैं, विश्वास रखती हैं कि हमे एक सस्टेनेबल जीवन जीना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपने योगदान के बारे में साझा करती हैं। शिमला की रहने वाली मोनिका हमेशा प्रकृति के करीब रही हैं और उसे बचाने की कोशिश करती हैं।

    मोनिका चौहान कहती हैं, “इस लॉकडाउन के दौरान मैंने एक बात सीखी है कि अपने पर्यावरण को हल्के में लें। शिमला में पैदा होने के कारण मैं हमेशा प्रकृति के बीच रही हूं। प्रकृति मुझे कंपलीट और पॉजिटिव करती हैं। एक जिम्मेदार नागरिक की तरह, मैंने कुछ उपाय किए हैं, जब मैं कमरे में नहीं होती हूं तो लाइट बंद कर देती हूं, जितना चाहिए उतने ही पानी का उपयोग करने की कोशिश करती हूं। मैं उन लोगों में से एक हूं जो हर चीज को साफ रखना पसंद करते हैं। मेरी बालकनी पर बहुत सारे पौधे हैं, वे मुझे हर समय खुश और तरोताजा रखते हैं। मेरा मानना ​​हैं कि अगर आप प्रकृति के करीब हैं तो आप शांत महसूस करते हैं। यह स्ट्रेस दूर करता हैं। यही कारण हैं कि मैं हर दिन प्रकृति से जुड़े रहना चाहती हूं।”

    प्रकृति के प्रति अपने प्यार को साझा करते हुए, मोनिका कहती हैं, “जब हम आउटडोर शूटिंग कर रहे होते हैं, अगर मुझे गंदगी दिखाई देती हैं, तो मुझे इसे साफ करने की आदत हैं। अगर मुझे आसपास प्लास्टिक की बोतल पड़ी दिखाई देती हैं, तो मैं जल्दी से जाती हूं और उन्हें बिन में फेंक देती हूं। मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए की कोई आस पास गंदगी नहीं कर रहा हैं, अपने दोस्तों और परिवार पर नजर रखने की भी आदत हैं कि वे कचरे का सही तरीके से निपटान कर रहे हैं।”

    पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए मोनिका बहुत कुछ करती हैं। क्या हम भी एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में ऐसा कर सकते हैं?

    रंजू की बेटियां एक मां, रंजू की दिल को छू लेने वाली और एक पितृसत्तात्मक समाज में 4 बेटियों की परवरिश का उनका संघर्ष की कहानी हैं। देखे रंजु की बेटीया रात 9.30 बजे केवल दंगल टीवी पर।

    दंगल टीवी केबल नेटवर्क और डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं- डीडी फ्री डिश (चैनल नंबर 29), टाटा स्काई (चैनल नंबर 177), एयरटेल (चैनल नंबर 125), डिश टीवी (चैनल नंबर 119) सन डायरेक्ट (328) और वीडियोकॉन D2H (चैनल NO 106)।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here