पहल के आधार पर हल की जाएं अल्पसंख्यक भाईचारे की समस्याएं : चेयरमैन 

    0
    196
    होशियारपुर ( रुपिंदर  ) : प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन श्री मुनव्वर मसीह ने आज जहां डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया के साथ बैठक की, वहीं जिला परिषद में अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्पसंख्यक भाईचारे की पहल के आधार पर समस्याएं हल करने के लिए भी कहा। उन्होंने अल्पसंख्यक मसीही भाईचारे व मुस्लिम भाईचारे को अपील करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरु कता बहुत जरु री है और अलग-अलग योजनाओं संबंधित अधिकारियों के साथ ही तालमेल किया जाए। उन्होंने कहा कि श्रम मजदूर लेबर विभाग से रजिस्टर्ड हों, क्योंकि रजिस्टर्ड श्रम मजदूरों को सरकार की ओर से अलग-अलग सुविधाएं दी जा रही है।
    स्कूलों में बच्चों के लिए अल्पसंख्यक छात्रवृति के बारे में श्री मुनव्वर मसीह ने कहा कि शिक्षा विभाग सुनिश्चित बनाए कि अल्पसंख्यक छात्रवृति का संबंधित भाईचारे के बच्चों को लाभ मिले। इसके अलावा यदि किसी को छात्रवृति संबंधी कोई समस्या आ रही है, तो संबंधित अधिकारियों के ध्यान में लाई जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंधी स्कूलों की ओर से बिल्कुल लापरवाही न की जाए व योज्य बच्चों को यह सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने पैंशन संबंधी मुश्किलों को सुनते हुए जिला सामाजिक सुरक्षा विभाग को निर्देश दिए कि योज्य व्यक्ति  पेंशन की सुविधाओं से वंचित न रहें। उन्होंने साथ ही जिले में बुढ़ापा व अन्य वित्तिय सहायता योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही पेंशन सुविधाओं पर तसल्ली प्रकट की। उन्होंने शगुन योजना संबंधी कहा कि यदि किसी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो वह जिला भलाई अधिकारी से संपर्क कर सकता है।
    पंजाब अल्पसंख्यक आयोग कमिशन के चेयरमैन ने कहा कि मुस्लिम भाईचारे व मसीही भाईचारे को कब्रिस्तान से संबंधित कोई समस्या न आने दी जाए। उन्होंने बी.डी.पी.ओज को हिदायत की कि जिन गांवों में ऐसी समस्या आ रही है, उन गांवों में मौका देखकर इनका हल किया जाए। उन्होंने यह भी हिदायत की कि जरु रतमंद परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का अधिक से अधिक फायदा पहुंचाया जाए। उन्होंने पीने वाले पानी के कनेक्शन व शौचालय संबंधी मुश्किलों के तुरंत हल के लिए पब्लिक हेल्थ व सेनीटेशन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए।
    डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि अल्पसंख्यक भाईचारे को संबंधित योजनाओं के अंतर्गत सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना शुरु  की गई है,जिसके अंतर्गत किसी भी योजना से वंचित रह गए योग्य लाभार्थी को उस योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं और संबंधित योजना का लाभ लेने के लिए कैंप में प्रार्थना पत्र दिया जा सकता है, ताकि मौके पर ही योग्य व्यक्ति को संबंधित योजना का लाभ पहुंचाया जा सके। इस मौके पर सहायक कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री सर्बजीत सिंह बैंस के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
                                                     —-

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here