पर्यावरण को बचाने के लिए लगाएं प्राकृतिक ऑक्सीजन केंद्र: अविनाश राय खन्ना

    0
    61

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (रविंदर)

    भाजपा हिमाचल प्रदेश प्रभारी व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमे प्राकृतिक ऑक्सीजन केंद्र लगाना होगा जिसके तहत हमें ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करने वाले पौधे जैसे कि पीपल, बोहड़ तथा नीम की ि̃ावेणी को लगाना होगा। उपरोक्त शब्द खन्ना ने पर्यावरण दिवस के उपलक्षय में गांव जैजो दोआबा के में भी पीपल, बोहड़ तथा नीम के पेड़ को विशेष महत्तव दिया गया हैं। औषधिय गुणों से भरपूर यह पेड़ जहां वातावरण को शुद्घ बनाते हैं वहीँ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं।

    खन्ना ने कहा कि कोरोना आपदा में कोरोना पीड़ित लोगों की जान बचाने के लिए हमें बनावटी ऑक्सीजन के साधनो पर निर्भर होना पढ़ रहा हैं। खन्ना ने कहा कि पीपल, बोहड़ तथा नीम का पेड़ सबसे अच्छे कुदरती ऑक्सीजन के स्रोत हैं जिनका धार्मिक ग्रंथो तथा आयुर्वैद मे भी महत्तव बताया गया हैं। खन्ना ने लोगों से अपील की कि सभी वृक्षों में श्रेष्ठ पीपल, बोहड़ तथा नीम के वृक्षों की ि̃ावे ण् ाी लगाएं। खन्ना ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर ि̃ावेणी को प्रसाद के रूप में दिया जाना चाहिए क्योकि जीवन रक्षक यह ि̃ावेणी ही असली प्रसाद हैं। सरकारी कार्यक्रमो में आने वाले सरकारी नुमाईंदों को भी हर कार्यक्रम में ि̃ावेणी लगाकर वातावरण की शुद्घता के लिए प्रयास करना चाहिए। अगर हम ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करने वाले वृक्षों को अधिक से अधिक लगाएं तो पर्यावरण ही कुदरती ऑक्सीजन का भंडार बन जाएगा तथा हमें बनावटी स्रोतों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

    इस मौके पर एडवोकेट पियूष खन्ना, प्रवीन सोनी नंबरदार, बाब अमरीक शाह, नवजोत सिंह, रेनु बाला, गीता देवी, अश्विनी कुमार, जगमोहन खन्ना, विक्की सूद, प्रिं. शिल्पा जैन, करमजीत कौर, बी.डी. शर्मा तथा अजय मोहन भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here