नवजोत कौर ने जीता एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड, साक्षी को मिला ब्रॉन्ज

    0
    44

     जनगाथा / नेशनल डेस्क / किर्गिस्तान के बिश्केक में हो रही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में पंजाबी कुड़ी नवजोत कौर छा गई हैं। नवजोत ने 65 किलोग्राम फ्री-स्टाइल केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है। बड़ी बात यह है कि नवजोत ने जिस प्रतियोगी को फाइनल में हराया उससे वह प्रतियोगिता का पहला मैच हार गई थी। इंडिया के लिए गोल्ड की उम्मीद रखने वाली पहलवान साक्षी मलिक 62 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज ही जीत सकी।

    इसी के साथ इंडिया के मेडल टैली में एक गोल्ड, 1 सिल्वर और चार ब्रांच आ गए हैं। बता दें कि नवजोत कौर ऐसी पहली भारतीय महिला हो गई है जिन्होंने सीनियर एशिया रेसलिंग चैंपियनशिप में जीत हासिल की है। नवजोत ने फाइनल में जापान की मियां को रिकॉर्ड 9-1 से हराया वहीं साक्षी ने कजाकिस्तान की कैसीमूवा काे हराकर ब्रॉन्ज जीता।

    वहीं जापानी रेसलर दांवपेच के नवजोत ने अच्छे जवाब दिए। हालांकि नवजोत की शुरुआत बेहद ढीली थी। पहले राउंड में हार के बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी की। सैमिफाइनल में मंगोलिया की एंखब्यार से उनका मुकाबला तगड़ा रहा। मैच के आखिरी समय में नवजोत में अच्छे दांव लगाकर 2-1 से मैच जीत लिया। नवजोत ने इससे पहले 2013 में एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था तो वहीं 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में वह ब्रांज जीत पाई थी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here